Sunday , July 25 2021

जीवन बीमा क्या होता है, Life Insurance keya hota hai

जीवन बीमा क्या होता है, Life Insurance kya hota hai

दोस्तों आप लोग जानते ही होंगे भगवान द्वारा दिया गया हमारा यह जीवन कितना कीमती होता है. लेकिन आज के समय में बीमारियां इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं. कि कब क्या हो जाए कुछ पता ही नहीं चलता. इसके साथ ही सड़कों पर भी ट्रैफिक इतना बढ़ गया है. कि रोज होने वाले एक्सीडेंट में बहुत सारे लोग मारे जाते हैं. इसलिए दोस्तों हर एक व्यक्ति के लिए जीवन बीमा बहुत ही जरूरी है. जीवन बीमा होने पर आप मृत्यु के बाद भी अपने परिवार को सुरक्षित बना सकते हैं. और वह कैसे चलिए आज हम आपको बताते हैं.

life insurance

लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है.

इंश्योरेंस का मतलब आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा का वादा करना है. यह वादा आपसे बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है. और इस वादे के तहत आप जितने रुपए का बीमा करवाते हैं. आपकी मृत्यु के बाद वह सारा पैसा बीमा कंपनी द्वारा आपकी फैमिली को दे दिया जाता है. ताजो आपके घर वालों को पैसों की कोई कमी महसूस भी ना हो. और वह अपने सारे सपने जैसे मकान, शिक्षा, शादी, घर के खर्चे, और अपनी जरूरत को आसानी से पूरा कर सकें. और इसी को ही जीवन बीमा बोला जाता है.

जीवन बीमा कैसे कराया जाता है.

हमारे भारत में बहुत सारी बीमा इंश्योरेंस कंपनी मौजूद है. जहां से आप अपना जीवन बीमा आसानी से करवा सकते हैं. आप चाहे तो इन कंपनियों में जाकर भी बीमा करवा सकते हैं. या आप ऑनलाइन जीवन बीमा के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. और जब भी आप ऑनलाइन अप्लाई करने है. तो बीमा कंपनी एक एजेंट को आपके पास भेजती है. जो आपके सारे डॉक्यूमेंट चेक करके आपका ऑनलाइन बीमा करवा देता है. इसके साथ ही आप जीवन बीमा के लिए कंपनी के टोल फ्री नंबर पर भी फोन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बीमा कंपनी की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. जैसे कि आप की उम्र 20 से 60 वर्ष के बीच होना जरूरी है. और आपको कोई भी जानलेवा बीमारी नहीं होनी चाहिए. और साथ ही आपका मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी है.

जीवन बीमा कितना लेना चाहिए.

दोस्तों अगर किसी भी व्यक्ति को कितने रुपए का बीमा खरीदना चाहिए. इसके बारे में बहुत से लोगों को उलझन रहती हैं. लेकिन यह हर एक व्यक्ति का अपना निजी फैसला होता है. लेकिन बीमा की रकम कैसे तय करनी चाहिए. इसमें हम आपकी थोड़ी सी मदद तो कर ही सकते हैं. दोस्तों इंश्योरेंस की रकम तय करने का सबसे आसान तरीका यह है. कि आपकी सालाना इनकम को 10 गुना बढ़ा लो और जो भी जवाब आएगा. अब इतने रुपए का बीमा करवा सकते हैं. मतलब के यानी आपकी सालाना इनकम 5 लाख है. तो आपको उसके 10 गुना बढ़ाकर ( मतलब 5*10 = 50 लाख ) का बीमा लेना चाहिए.

जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है.

दोस्तों जीवन बीमा वैसे तो कई प्रकार का होता है. जिसने संपूर्ण जीवन बीमा, एंडोमेंट इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस, एन्युटी इंश्योरेंस, मनी बैक इंश्योरेंस, चाइल्ड इंश्योरेंस, रिटायरमेंट इंश्योरेंस, यूलिप इंश्योरेंस शामिल है.

संपूर्ण जीवन बीमा क्या है. Whole Life Insurance

यह पॉलिसी पूरी जिंदगी के ऊपर लागू रहती है. और पॉलिसी धारक व्यक्ति जब तक जीवित रहता है. उसको कोई भी पैसा नहीं मिलता. और इस पॉलिसी में जो भी प्रीमियम दीया जाता है. वह बहुत कम होता है. इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर पॉलिसी धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. तो उसका पैसा उसके परिवार को दे दिया जाएगा.

एंडोमेंट इंश्योरेंस क्या होता है. Endowment Life Insurance

दोस्तों संपूर्ण बीमा मैं जब तक व्यक्ति जीवित है. उसकी पॉलिसी तब तक रहती है. लेकिन एंडोवमेंट पॉलिसी में कुछ सीमित समय के लिए ही व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान की जाती है. इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु निश्चित अवधि से पहले हो जाती हैं. तो उसके सारे पैसे घर वालों को दे दिए जाएंगे. अगर व्यक्ति जीवित रहता है. तो पॉलिसी के एक्सपायर होने के बाद सारे पैसे उस व्यक्ति को ही दिए जाएंगे. इसलिए यह पॉलिसी कुछ लिमिटेड समय के लिए ही होती हैं.

टर्म इंश्योरेंस क्या होता है. Term Insurance

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी वह होती है. जिसमें सबसे कम प्रीमियम देना पड़ता है. और वह इसलिए क्योंकि यह पॉलिसी भी कुछ निश्चित समय के लिए होती है. लेकिन इस पालिसी के अंतर्गत अगर इंश्योरेंस पॉलिसी खत्म होने से पहले ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. तो उसका पैसा उसके परिवार को दिया जाता है. अगर व्यक्ति जीवित रहता है. तो पॉलिसी के खत्म होने के बाद उसे कुछ भी नहीं दिया जाता.

एन्युटी इंश्योरेंस क्या होता है. Annuity Insurance

इस पोसी के आधार में आपको सारा पैसा एक साथ देना पड़ता है. जब आपकी पॉलिसी का समय खत्म हो जाता है. तो आपको पेंशन के तौर पर पैसा रिफंड दिया जाता है. और यह पैसा आपको एक साथ नहीं मिलता. बल्कि आपको पेंशन के तौर पर दिया जाता है. जो कि हर महीने आपको मिलता रहता है.

मनी बैक इंश्योरेंस क्या होता है. Money Back Insurance

दोस्तों आपको इसके नाम से ही पता लग गया होगा कि इसमें आपको पैसा वापस मिलता चला जाता है. जैसा कि कंपनी में 6 महीने या 1 साल के अनुसार प्रीमियम जमा करते हैं. तो आपको 5 साल बाद पॉलिसी के कुछ पैसे वापस मिलने शुरू हो जाते हैं. और जब यह पॉलिसी खत्म होती है. तो आपको सारा पैसा वापिस मिल जाता है.

चाइल्ड इंश्योरेंस क्या होता है. Child insurance

दोस्तों इस इंश्योरेंस पॉलिसी को बच्चों के जन्म से ही शुरू किया जाता है. और इस पॉलिसी के अंतर्गत जब भी बच्चे बड़े होते हैं. और पॉलिसी मेच्योरिटी टाइम आ जाता है. बच्चे की पढ़ाई के लिए या उसकी शादी के लिए या उसे जिंदगी सेटल करने के लिए पैसे मिलते हैं.

रिटायरमेंट इंश्योरेंस क्या होता है. Retirement insurance

दोस्तोंआप शुरू से ही थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाकर इस इंश्योरेंस में जमा करा रहे हैं. और जब आप रिटायर हो जाएंगे. तो यहां से पैसा आपको पेंशन के तौर पर हर महीने दिया जाएगा. यह इंश्योरेंस इसलिए ली जाती है. कि जब हम रिटायर हो जाते हैं. तो हमारे पास कोई भी इनकम जरिया (सोर्स) नहीं होता है.

यूलिप इंश्योरेंस क्या होता है. ULIP Insurance

दोस्तों यह ऐसी पॉलिसी है. जिसमें आपका पैसा कंपनी द्वारा म्यूच्यूअल फंड या शेयर मार्केट में लगा दिया जाता है. और इस बोसी के अंतर्गत आपको काफी अच्छा सारा रिटर्न मिल जाता है.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

About Raveena234

Avatar

Check Also

टर्म इंश्योरेंस क्या है? और इसका क्या फायदा है,

टर्म इंश्योरेंस क्या है? और इसका क्या फायदा है, दोस्तों आजकल हर घर में बच्चे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *