​Iceland facts about in hindi

​Iceland facts about in hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे यूरोप के बिल्कुल उत्तरी ध्रुव में स्थित बेहद सुंदर और विकसित देश आइसलैंड के बारे में. 103000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ आइसलैंड दुनिया का 107 वां बड़ा देश है. आकार के हिसाब से यह भारत के 1 राज्य तेलगंगा के बराबर का है. चारों तरफ से बड़े बड़े ग्लेशियरो से घिरे होने के कारण यह किसी भी देश से अपनी सीमा साझा नहीं करता है. आइसलैंड को कुल 8 राज्यों में बाँटा गया है. जैसे न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन दुनिया की सबसे दक्षिणतम राजधानी है. उसी तरह इसकी कैपिटल रेक्जाविक दुनिया की सबसे उत्तरी राजधानी है. साथ ही साथ रेक्जाविक को दुनिया का सबसे सुंदर और शानदार देश भी माना जाता है. आइसलैंड की पापुलेशन का ज्यादातर हिस्सा अकेले रेक्जाविक में ही रहता है. आइसलैंड की पॉपुलेशन लगभग 370000 है. जो कि हमारे भारत देश के सबसे कम पापुलेशन वाले राज सिक्किम की जनसंख्या से भी आधी है. आइसलैंड के ज्यादातर लोग ईसाई धर्म को मानते हैं. यहां की मुद्रा आइसलेंडिंग क्रोना है. जो भारती मुद्रा के लगभग आधी है. मतलब के 1 आइसलेंडिंग क्रोना के बराबर 0.57 भारतीय रुपए हैं. यहां का कॉलिंग कोड +354 है. यहां पर लोग दाहिनी तरफ गाड़ी चलाते हैं. जैसे हमारे घरों में बिल्ली, तोते और कुत्ते जैसे जानवरों को पाला जाता है. वहीं दूसरी तरफ आइसलैंड के लोग अपने घरों में सांप, अजगर, छिपकली, मगरमच्छ, जैसे खतरनाक जानवरों को पालते हैं. वैसे तो आइसलैंड में किसी भी जहरीले जानवरों को पालना गैर कानूनी है. लेकिन फिर भी लोग यहां पर ऐसे जानवरों को पालते हैं. आइसलैंड दुनिया के सबसे पढ़े लिखे देशों में से एक माना जाता है. आइसलैंड की साक्षरता दर लगभग 100% है. इसके अलावा यहां के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा बुक पढ़ने वाले लोग माने जाते हैं. हर आइसलैंडिंग एक साल में लगभग 10 किताबें तो जरूर पड़ता है. जो दुनिया में सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही आइसलैंड के लोग थिएटर में सबसे ज्यादा मूवी देखने वाले लोगों में भी गिने जाते हैं. यहां पर हर व्यक्ति हर साल लगभग 12 बार सिनेमा घर में जाकर मूवी देखना है. आप लोगों को यह बात पता नहीं होगी कि यहां पर आलू को सडाकर एक बहुत ही बदबूदार बीयर बनाई जाती है. जो कि यहां पर ब्लैक दत्त के नाम से जानी जाती है. जिसे यहां के लोग बेहद ही चाओ के साथ पीते हैं. इसके अलावा यहां पर 1 मार्च को बेयर डे भी मनाया जाता है. इस दिन आइसलैंड में वेयर पीने के कंपटीशन रखे जाते हैं.
दोस्तों जैसे हमारे भारत के तिरंगे में हरा रंग हरियाली का, सफेद रंग शांति का, और केसरिया रंग साहस का प्रतीक होता है. उसी तरह आइसलैंड के झंडे में भी नीला रंग पहाड़ों का, लाल रंग आग और लावे का, और सफेद रंग बर्फ का प्रतीक होता है. इसके साथ ही झंडे में क्रॉस का बना हुआ निशान नॉर्डिक देश की खास पहचान है. नॉर्डिक देश नॉर्थ पोल के पास स्थित पांच देशों को कहा जाता है. जिसने आइसलैंड, नॉर्वे, फ़िनलैंड, स्वीडन और डेनमार्क शामिल है. और इन सभी के झंडों में क्रॉस का निशान होता है. आइसलैंड यूरोप का एकमात्र ऐसा देश हैं. जहां पर पोर्न देखना गैर कानूनी है. इसके अलावा यहां पर पोर्न फिल्मों की शूटिंग करना भी कानूनी अपराध माना जाता है. इसी कारण यहां पर पॉर्न स्टार बनने की चाहत रखने वाली लड़कियाँ यहां से निकल कर यूरोपीय देशों में बस रही हैं. आप लोगों ने बच्चों के लिए मशहूर सैंटा क्लॉस का नाम तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप लोगों ने कभी सेन्टा क्लोस के भाई का नाम ही सुना है. अगर नहीं सुना तो चलिए यह भी हम आपको बताते हैं. असल में सेन्टा क्लोस की तरह बच्चों को गिफ्ट देने के लिए आइसलैंड में यू लैंड का एक किरदार है. जो बच्चों को ढेर सारे गिफ्ट देकर उनको जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है.
यहां पर 100 से भी ज्यादा सक्रिय ज्वालामुखी हैं. जिनमें से हर दम विनाशकारी लावा निकलता ही रहता है. लेकिन आयरलैंड ने इतनी गंभीर समस्या को भी अपनी पॉजिटिव सोच के दम पर अपने हक में कर लिया है. इसलिए आपको जानकर हैरानी होगी कि आइसलैंड ज्वालामुखी से बिजली बनाने वाला दुनिया का सबसे पहला देश बन गया है. यह अपने देश की 90% बिजली की खपत का उत्पादन ज्वालामुखी से ही करता है. आप लोगों ने वैसे तो कई तरह के म्यूजियम को देखा ही होगा. लेकिन इंसान के लिंग को संरक्षित करके रखने वाला म्यूजियम आपने शायद ही कभी देखा होगा. आइसलैंड का फॉलोलॉजिकल म्यूजियम दुनिया का इकलौता लिंग म्यूजियम है. जहां पर 300 से भी ज्यादा डिज़ाइन के पुरुष लिंगो को सजाकर रखा गया है. आइसलैंड में Puffin Birds नाम का बेहद ही सुंदर समुंद्री तोता पाया जाता है. जिसका शरीर काला और सफेद और चौच नारंगी और काली होती है. लेकिन इतनी सुंदर इस खूबसूरत तोते की प्रजाति धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है. क्योंकि कुछ ही सालों से आइसलैंड के लोगों द्वारा इस तोते को खाने में बहुत ही इस्तेमाल किया जाने लगा है.
पर्यटन के हिसाब से आइसलैंड दुनिया के 20 सबसे पसंदित देशों में से एक हैं. यहां पर लगभग हर साल एक करोड़ से भी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं. यहां रेक्जाविक में स्थित Game Of Thrones की शूटिंग लोकेशन, ब्लू लैगून झील, साउथ आइसलैंड में स्थित बेहद खूबसूरत वाटरफॉल, बेलो का शहर हुसाबे, बर्फ में घोड़े दौड़ाने जैसे खूबसूरत नजारों का मजा लिया जा सकता है. वैसे तो यहां का मौसम इतना ठंडा नहीं है. जितना कि इसके नाम से लगता है. यहां पर सर्दियों का तापमान तकरीबन 0 से -10 डिग्री और गर्मियों में तापमान 10 से 20 डिग्री रहता है. यहां पर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय मई से लेकर सितंबर के बीच में होता है. क्योंकि इसी समय यहां पर 24 घंटे तक सूरज दिखाई देता है. मतलब के इन दिनों यहां पर रात होती ही नहीं है. इसी कारण से आप को रात के 2:00 बजे भी यहां पर लोग गोल्फ खेलते हुए नजर आ जाएंगे.
आइसलैंड के लोग जादुई बोने लोगों की कहानी पर आज भी भरोसा करते हैं. और वह आज भी मानते हैं कि आइसलैंड के उत्तरी हिस्से में बोने लोगों की एक जादुई शक्ति शाली परजाती रहती है. जो कि अपने रास्ते में आने वाली सभी चीजों को बर्बाद कर देते हैं. अब इस कहानी में कितना सच कितना झूठ है. यह तो वही लोग जान सकते हैं. आपको यह बात जानकर मजा आएगा कि यहां पर islendika नाम के ऑनलाइन डेटिंग एप का यूजर अपनी सेटिंग करने के लिए नहीं बल्कि किसी रिश्तेदार से सेटिंग ना हो जाए इससे बचने के लिए करते हैं. क्योंकि यहां की आबादी कम होने के कारण यहां के लोग एक दूसरे को बड़े अच्छे से जानते हैं. और इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए इस ऐप को बनाया गया है. आइसलैंड अपने खूबसूरत झरनों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. लेकिन आपको इन झरनों में नहाने से पहले भी एक बार नहाना पड़ेगा और वह भी बिना कपड़ों के. इसका कारण यह है कि इन झरनों के नहाने वाले पानी का इस्तेमाल घर की वाटर सप्लाई के लिए किया जाता है. इसी कारण इन झरनों में किसी को भी कपड़े पहन कर नहाने की इजाजत नहीं होती है. और यही कारण है कि यहां पर आपको लड़कियां कहीं भी बिना कपड़ों के नहाते हुए दिख जाएंगी. और  ऐसा यहां के लोगों के लिए आम बात है. इसलिए अगर आप भी आइसलैंड जा रहे हैं. तो इन झरनों में नहाना और देखना बिल्कुल भी ना भूलें. देखने से हमारा मतलब है कि झरणों की खूबसूरती को. तो दोस्तों आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी. और साथ ही दोस्त इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *