5 Unusual Foods In China || चाइना के अजीब खाने जिसके बारे मे आप नहीं जानते

दोस्तों अगर हम दुनिया के किसी देश में भी जाते हैं. तो हम वहां के खाने का स्वाद तो जरूर लेते हैं. सोचिए अगर दुनिया में कुछ भी खाने को ना रहे तो क्या होगा. अगर ऐसा हुआ तो दुनिया के सब लोग भूखे मर जाएंगे. लेकिन दोस्तों खाना खाना जितना जरूरी है. उससे भी ज्यादा जरूरी है. कि आपको यह पता होना चाहिए कि आप खा क्या रहे हैं. लेकिन दोस्तों आपको यह पता ही नहीं होगा कि दुनिया में बहुत सारी ऐसी खाने की चीजें हैं. जिसे खाते ही इंसान की मौत हो जाती है. तो दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे ही खतरनाक खाने की चीजो के बारे में बताएंगे. जिनके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाओगे.
ओक्टोबस (Octopus)
एशिया के कुछ देश जैसे कि चाइना, साउथ कोरिया, जैसे देशों के लोग ओक्टोबस को बड़े ही चाओ के साथ खाते हैं. दोस्तों चाइना की एक लड़की एक जिंदा ओक्टोबस को खाने की कैसे कोशिश कर रही थी. जब इसने इसको खाने की कोशिश की तो इस ऑक्टोपस ने इसको अपने पैरों से जकड़ लिया. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां के लोग जिंदा ओक्टोबस को भी खा जाते हैं. यहां के ज्यादातर लोग ओक्टोबस को जिंदा खाने में दिलचस्पी रखते हैं. दोस्तों इन देशों में लोग अक्सर जिंदा ओक्टोबस खाते-खाते ही मर जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि जब यह जिंदा ओक्टोबस को खाते हैं और अगर यह इनके पेट में चला गया तो ठीक नहीं तो अगर गले में फंस गया तो ऑन द स्पॉट उसकी मौत हो जाती हैं. यहां के होटलों में जो सेफ होते हैं. वह ओक्टोबस को जिंदा ही काट देते हैं. जिसकी वजह से यह ओक्टोबस प्लेट में हिलता ही रहता है. चीन में तो आपको यह खाना हर एक रेस्टोरेंट में बड़े आराम से मिल जाएगा. लेकिन साउथ कोरिया के लोग इसको ज्यादातर सोस में डुबोकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन दोस्तों जो लोग इसे जिंदा खाने की कोशिश करते हैं. वह तो कुछ सेकंड में मर ही जाते हैं. और उनको तो हॉस्पिटल ले जाने का वक्त भी नहीं बचता. कि जिससे कि उनकी जान बचाई जा सके.
बंदर का दिमाग (Monkey Brain)
दोस्तों वियतनाम, चीन, साउथ कोरिया के लोग एक ऐसी डिश को खाते हैं. जिसका नाम सुनते ही आपका मूड खराब हो गया होगा. लेकिन दोस्तों यह सच है कि यहां के लोग बंदर के दिमाग को भी खा जाते हैं. यहां पर कई ऐसे रेस्टोरेंट बने हुए हैं. जहां पर बंदर को मार कर सीधा ही उसका दिमाग प्लेट में परोस दिया जाता है. और लोग इसे ज्यादा पैसे देकर बड़े ही चाओ के साथ खाते हैं. चाइनीस लोगों का कहना है कि बंदर का दिमाग खाने की परंपरा उनके यहां कई सालों से चलती आ रही है. लेकिन दोस्तों इन लोगों को यह भी पता है कि बंदर का दिमाग खाने से कई तरह की अजीब बीमारियां हो जाती हैं. लेकिन फिर भी यह अपने शौक के तौर पर इसको खाते हैं. दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि चीन के लोग क्या नहीं खा सकते. ऐसा कोई भी जानवर नहीं है. जो चीन बालों ने ना खाया हो.
पांडा पोट्टी टी (Panda Potty Tea)
दोस्तों चाइना के लोग जानवरों को तो खाते ही हैं. लेकिन आपको एक और बात बताते हैं हम. यहां के लोग पांडा  की पोट्टी को भी चाय में डालकर पी जाते हैं. इस चाय को दुनिया की सबसे महंगी चाय माना जाता है. चाइना के लोगों का मानना है कि इसे पीने से उनका वजन कम हो जाता है. और म्युनिटी स्ट्रांग होती है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की इस चाय को पांडा की पोट्टी से बनाया जाता है. दोस्तों इस चाय की कीमत इंडिया के हिसाब से 57 लाख रुपए है.
बूल फरोग (Bull Frog)
दोस्तों साउथ अफ्रीका के लोग इस मेंढक को अपने नाश्ते के रूप में खाते हैं. दोस्तों यह मेंढक ना सिर्फ साउथ अफ्रीका में ही खाया जाता है. बल्कि फ्रांस और अमेरिका के लोग भी इसकी टांग को खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अफ़्रीका के कुछ देशों में इसे कच्चा ही खा लिया जाता है. दोस्तों वैसे तो इसको पक्का कर खाने से कोई भी किसी को परेशानी नहीं होती. दोस्तों इन लोगों का मानना है कि मेंढक का पैर जितना बड़ा होगा है. वह उतना ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है. इन देशों में ज्यादातर बुलफ्रॉग को कच्चा खाने से बहुत लोगों की जान चली जाती है. लेकिन फिर भी लोग इसे खाने से बाज नहीं आते. दोस्तों अब तो चाइना के साथ-साथ अफ्रीका में भी कई ऐसे देश हैं. जहां पर ऐसी चीजों को खाने का चलन बढ़ता ही जा रहा है.
ब्लड क्लैम्स (Blood Clams)
दोस्तों चाइना के लोगों को सी फूड तो बहुत ही पसंद होता है. ब्लड क्लैम्स को सिर्फ चाइना मैं ही खाया जाता है. दोस्तों वह भी सिर्फ इसको शंघाई शहर में खाया जाता है. दोस्तों इसको खाना बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता है. लेकिन फिर भी लोग इसे खाते हैं. ब्लड क्लैम्स को बनाने का प्रोसेस बहुत ही ज्यादा अजीब होता है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्हें समुंदर से निकालने के बाद सीधा गर्म पानी में उबाल दिया जाता है. क्योंकि चीनी लोग इसे भी ज्यादातर जिंदा ही खाना पसंद करते हैं. इसे खाने के कारण यहां पर काफी लोगों की मौत हो गई है. लेकिन फिर भी यह लोग इसे खाने से बाज नहीं आते. एक रिपोर्ट के अनुसार माना जाता है कि यहां पर इसे खाने के कारण हॉस्पिटल में 15 परसेंट लोगों की मौत हो जाती है.
दोस्तों हमारी इस दुनिया में जब खाने के लिए इतनी सारी चीजें हैं. लेकिन फिर भी पता नहीं इन को क्या मिलता है. इन सब को खाने में. और वह भी ऐसी चीजों को जिसे खाकर इनकी जान जा सकती है. तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर कर दें धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *