Amazing Facts About Bhutan || भूटान देश की रोचक बातें

Amazing Facts About Bhutan || भूटान देश की रोचक बातें.
 
दोस्तों आज हम आपको भूटान की ऐसी अनोखी बातों के बारे में बताएंगे. जिसे जानकर आप हैरान रह जाओगे.
दोस्तों 1974 से पहले दुनिया के ज्यादातर देश भूटान को देश की तरह नहीं देखते थे. 1974 में अंतरराष्ट्रीय मंच ने भूटान को देश होने का दर्जा दिया था. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि सन 1974 तक विदेशियों के घूमने पर पाबंदी थी, और 1974 में ही पहली बार विदेशी पर्यटकों को घूमने की आजादी मिली और वो भी विदेशी लोगों के रिक्वेस्ट करने के बाद. लेकिन यहां की सरकारें विदेशी पर्यटकों की संख्या को सीमित रखती हैं. दक्षिण एरिया से आने वाले लोगों को $250 यहां रहने के लिए प्रतिदिन देना पड़ता है. भूटान में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं. जो कि भूटान को दुनिया के बाकी देशों से अलग बनाती है. भूटान में लड़कों के बदले लड़कियों को संपत्ति दी जाती हैं. यहां पर लड़का हो या लड़की एक से अधिक शादियां कर सकते हैं. दोस्तों भूटान में 2001 से पहले टीवी और इंटरनेट पर पावनधी लगी हुई थी. भूटान दुनिया का पहला ऐसा देश है. जिसने सन 2004 में तंबाकू पर ही पूरी तरह से बैन लगा दिया था. हालांकि वहां पर शराब और ड्रग्स अभी भी परेशानी का कारण बने हुए हैं. लेकिन भूटान ने प्लास्टिक की थैलियों पर तो 1999 से ही पवनदी लगा रखी है. यहां पर तम्बाकू बिल्कुल गैरकानूनी है. भूटान के काफी सारे लोग अपने घरो की दीवारों पर एक देवता के लिंग का फोटो बनवाते हैं. क्योंकि उन लोगों का विश्वास है. कि यह देवता अपने लिंग से बुरी ताकतों को मार भगाते हैं.
भूटान के ज्यादातर लोग बौद्ध धर्म के नियमों का पालन करते हैं. यहां के शहर, गांव और लोगों के रहन-सहन में बौद्ध धर्म का काफी प्रभाव देखा जाता है. लेकिन इसके अलावा भूटान के लोग प्राकृतिक देवताओं को बड़ी श्रद्धा से पूजते हैं. दोस्तों भूटान देश ज्यादातर पहाड़ी जंगलों में स्थित हैं. भूटान एक पहाड़ी क्षेत्र है. यहां पर ऊंची ऊंची पहाड़ी चोटियां हैं. जिसमें से सबसे ऊंची चोटी कोला कांग्रे है. जिस पर अभी तक कोई भी नहीं चढ़ पाया है. भूटान की सरकार और यहां के लोग अपने देश की पहचान और संस्कृति को बनाए रखने के लिए काफी सारे नियमों का पालन करते हैं. भूटान का 60 से 70 वां हिस्सा जंगल से घिरा हुआ है. यहां के लोग अधिकतर खेती करके अपना गुजारा करते हैं. यहां के लोग हमेशा जंगल को बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं. यहां पर किसी भी पेड़ पौधों को काटने पर सख्त मनाही है. इन भूटान के लोगों का यह मानना है, कि धरती पर कम से कम 60% जंगल होना चाहिए.
भूटान के लोग बड़े ही गर्व के साथ अपनी राष्ट्रीय ड्रेस को पहनते हैं, और बड़े ही शोक के साथ अपनी प्राचीन संस्कृति का पालन करते हैं. भूटान का राष्ट्रीय खेल तीर चलाना है. जिसको कि यहां पर धा नाम से भी जाना जाता है. भूटान में प्संस्कृति डांस बहुत ही ज्यादा प्रचलित है. जिसको कि यहां एक उत्सव पर करा जाता है. यहां एक ही लोकतांत्रिक अर्थव्यवस्था है. यहां पर पहला चुनाव 2008 में करवाया गया था. भूटान का मुख्य आर्थिक सहयोगी देश भारत ही है. क्योंकि तिब्बत से लगने वाली सीमा को भूटान ने बंद कर रखा है. भूटान की राजधानी की सड़कों पर एक भी ट्रैफिक लाइट आपको नहीं मिलेगी क्योंकि यहां ट्रैफिक लाइट की जगह ट्रैफिक ऑफिसर होते हैं. हालांकि एक समय पर यहां ट्रैफिक लाइट लगाई गई थी. लेकिन लोगों के विरोध के बाद से इसको यहां से हटाना पड़ गया था. भूटान के पारो शहर में एक एयरपोर्ट है. जिसके बारे में यह अफवाह फैलाई गई है. कि यहां पर सिर्फ 8 पायलट ही प्लेन को उतारने में सक्षम है. यहां पर किसी भी पक्षी  को मारने पर आप को उम्र कैद की सजा हो सकती है. भूटान का मुख्य निर्यात बिजली है. वह भारत को बिजली बेचता है. इसके अलावा भूटान लकड़ी, सीमेंट और पशु उत्पादों का निर्यात भी करता है. GDP के मामले में भूटान दुनिया के सबसे गरीब देशों में माना जाता है. भूटान के 70% युवा बेरोजगार हैं. भूटान की लगभग 30% से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा से नीचे पाई जाती है. लेकिन फिर भी यहां की सरकार यहां के लोगों के लिए मुफ्त में शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था प्रदान करती है. तो दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं. दोस्तों पोस्ट के नीचे दिए गए बॉक्स में ईमेल आईडी डाल कर हमारी साइट को सब्सक्राइब जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *