America Facts in Hindi

America Facts in Hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे दुनिया के सबसे ताकतवर और विकसित कहे जाने वाले देश अमेरिका के बारे में. लगभग 9824000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ. अमेरिका रूस और कनाडा के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है. जिसकी राजधानी वाशिंगटन डीसी है. और यहां का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क सिटी है. अमेरिका को लगभग 50 राज्यों में बाँटा गया है. जिसमें अलास्का सबसे बड़ा है, और रूट आईलैंड सबसे छोटा है. इसके अलावा हवाई अमेरिका का एक नया राज्य है. जिसको 1959 में बनाया गया है. दोस्तों एक बात जानकर आपको आश्चर्य होगा कि अमेरिका के 50 राज्यों के स्पेलिंग में A से लेकर Z तक सारे अक्षर आते हैं. लेकिन Q अक्षर इसमें एक भी बार नहीं आता है. अमेरिका अपनी सीमाओं का ज्यादातर हिस्सा कनाडा और रूस के साथ सांझा करता है. खुद को टीवी पर दिखाने के मामले में अमेरिका के लोग दुनिया में सबसे आगे माने जाते हैं. और यही कारण है कि अभी तक 8 करोड़ अमेरिकी लोग कभी ना कभी अमेरिका के किसी ना किसी टीवी शो का हिस्सा बन चुके हैं. अमेरिका में देश का मुखिया भारत की तरह प्रधानमंत्री नहीं होता है. बल्कि वहां पर राष्ट्रपति देश का मुखिया होता है. लेकिन अमेरिकी कानून के मुताबिक 2 बार से ज्यादा कोई भी व्यक्ति राष्ट्रपति नहीं बन सकता है. लेकिन फ्रेंकली डी रूसवेल मात्र ऐसे व्यक्ति थे. जो कि 4 बार अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. इसके साथ ही वर्जिनियां एक ऐसा राज्य है. जहां से लगभग 8 राष्ट्रपति जन्म हुआ था. दोस्तों आप लोगों ने स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी के बारे में तो सुना ही होगा. असल में यह न्यूयॉर्क में स्थित रोमन देवी की 151 फीट ऊंची तांबे की मूर्ति है. इसके दाहिने हाथ में एक मिसाल है, और बाएं हाथ में एक किताब पकड़ी हुई है. और इस पर 14 जुलाई 1776 लिखा हुआ है. जो कि अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस है. 22 मंजिला इस स्टैचू के ऊपर तक पहुंचने के लिए लगभग 354  घुमावदार सीढ़ियों को चढ़ना पड़ता है. इस स्टैचू को देखने के लिए हर साल लगभग 3 करोड लोग अमेरिका आते हैं. आपको इस स्टैचू के बारे में एक गुप्त बात बताते हैं. स्टैचू का निर्माण अमेरिका ने खुद नहीं करवाया है. बल्कि फ्रांस ने अपनी दोस्ती के रूप में 1896 में इस स्टैचू को अमेरिका को उपहार के रूप में दिया था. अमेरिका का अलास्का जो कि सबसे बड़ा राज्य है. वह पहले रूस का हिस्सा हुआ करता था. लेकिन रूस ने  अलास्का को 1866 में लगभग 72 लाख डॉलर यानी 1$ प्रति एकड़ के हिसाब से अमेरिका को बेच दिया था. लेकिन अब रूस अपनी इस गलती पर आज तक पछता रहा है.
अमेरिका की जनसंख्या लगभग 33 करोड़ है. जनसंख्या के हिसाब से अमेरिका भारत और चीन के बाद तीसरे नंबर पर आता है. अमेरिका का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश न्यूयॉर्क सिटी है. फिर इसके बाद शिकागो और लॉस एंजेल का नंबर आता है. अमेरिका में एक ऐसा भी शहर है. जिसका नाम Ding Dong है. अमेरिका के लोग खाने-पीने के बहुत ही शौकीन होते हैं. अमेरिका के लोग हेल्थी खाने के साथ फास्ट फूड खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. अमेरिका के लोग फास्ट फूड के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं. कि वह हर साल लगभग 2  करोड़ Hot-dog, 1 करोड़ से भी ज्यादा Pizza चट कर जाते हैं. लेकिन अब इसी फास्ट फूड के कारण अमेरिका में मोटे लोगों की जन संख्या काफी बढ़ती जा रही है. और इसीलिए यहां के हर एक 3 लोगों में से एक व्यक्ति मोटापे का शिकार होता है. दुनिया में भारतीयों के टैलेंट का कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता है. इसलिए आज अमेरिका में भी इंडिया के डॉक्टर, इंजीनियर, और प्रोफेशनल के कामों को भी सराहा जाता है. और कई बार अमेरिका के राष्ट्रपति अपने मंच से भाषण देते वक्त इंडिया के लोगों के टैलेंट की तारीफ भी करते हुए नजर आते हैं. आपको यह बात पता नहीं होगी कि सन 1924 से पहले भारतीय लोगों को अमेरिका की नागरिकता नहीं दी जाती थी. लेकिन 1924 में अमेरिका ने अपनी इस गलती को सुधारते हुए भारतीय लोगों को नागरिकता पाने का अधिकार दिया. दोस्तों हर देश की सेना उस देश की ताकत और मजबूती का सबसे बड़ा आधार होती है. और आज सैनिक क्षमता के हिसाब से अमेरिका की थल सेना चाइना और भारत के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है. इसके अलावा अमेरिका की जल सेना दुनिया की दूसरी और अमेरिका की वायु सेना दुनिया की पहली सबसे बड़ी सेना है. और अब आधुनिक तकनीक के हथियारों से लैस अमेरिकी सेना अपने घर में बैठकर दुनिया के किसी भी देश को तबाह कर सकती है. आप को यह जानकर आश्चर्य होगा की अमेरिका हर साल अपनी सेना पर लगभग 750 बिलियन डॉलर मतलब के 532000 करोड़ रुपए खर्च कर देता है. जो कि चाइना के सैनिक खर्च से लगभग 3 गुना, भारत से 8 गुना, और रसिया से 3 गुना ज्यादा है.  हमारे भारतीय लोगों में पैसा कमाने के साथ-साथ पैसे को बचाने का हुनर भी होता है. लेकिन 60 हजार डॉलर कमाने वाले अमेरिकियों में से लगभग 70% लोग पूरे साल में 1 हजार डॉलर भी नहीं बचा पाते हैं. अमेरिका के लोग पैसा खर्च करने में सबसे आगे हैं. और अपने इसी ज्यादा खर्चे के कारण अमेरिका के लोग आज बैंकों से लोन लेने के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर आते हैं. अक्सर यह माना जाता है कि जो देश जितना अमीर होता है. वहां के लोग उतना ही खुश होते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. इसलिए हाल ही में अमेरिका में 50 साल के ऊपर वाले लोगों पर रिसर्च किया गया. और उन में से 88% लोगों ने यह माना कि वह अपनी पूरी जिंदगी में कभी भी खुश या संतुष्ट नहीं रहे हैं. आजकल की डिजिटल दुनिया में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से हर काम चुटकीयों में हो जाता है. आजकल मोबाइल हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुके हैं. हमारे दिन का अच्छा खासा हिस्सा यूट्यूब, फेसबुक, पब्जी, आदि में चला जाता है. लेकिन दुनिया में अमेरिकी लोग सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं. हर दिन लगभग 10 घंटे से भी ज्यादा अमेरिकी लोग किसी ना किसी इलेक्ट्रॉनिक चीज का इस्तेमाल करते हैं. और यही कारण है कि अमेरिकी लोग अपने खाली समय का ज्यादातर हिस्सा अपने घर में ही गुजारते हैं.
दोस्तों अगर आप से पूछा जाए कि हमारे भारत में ऐसी कौन सी सरकारी नौकरी है. जिसमें सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं. तो शायद आपका जवाब होगा डॉक्टर, इंजीनियर, या IAS. लेकिन हम आपको बताते हैं कि अमेरिका में इससे भी ज्यादा सैलरी पाने वाला एक सरकारी कर्मचारी होता है. जी हां दोस्तों यह बिल्कुल ही सच है कि वहां पर एक फुटबॉल कोच की सैलरी सबसे ज्यादा होती है. अमेरिका में फुटबॉल कोच को हर साल लगभग 350 लाख डॉलर के हिसाब से सैलरी दी जाती है. अमेरिका में एक ऐसा भी रूल है. जिसमें आप 16 साल के होने के बाद सिगरेट और शराब पी सकते हैं. लेकिन आप खुद खरीद नहीं सकते हैं. और जब आप 21 साल के हो जाते हैं. तो आप सिगरेट और शराब को खरीद भी सकते हैं. आजकल के डिजिटल जमाने में ऑनलाइन किसी से दोस्ती हो जाना आम बात है. लेकिन कई बार यह किसी के लिए अच्छी साबित होती है. लेकिन कई लोग इसके कारण बर्बाद भी हो जाते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के 8 जोड़ों में से 1 की शादी ऑनलाइन दोस्ती से ही होती है. जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है. आप लोगों ने टेलीफ़ोन की मोटी मोटी डायरेक्टरी तो देखी ही होगी. लेकिन आप को यह बात पता नहीं होगी कि दुनिया की पहली टेलीफ़ोन डायरेक्टरी 1878 में अमेरिका में हीं छापी गई थी. जो कि सिर्फ एक पेज की थी. जिसमें सिर्फ 50 लोगों के फोन नंबर लिखें थे. अमेरिका अपने देश के अपराधियों के प्रति बहुत ही सख्त रवैया रखता है. इसलिए दूसरे देशों की तुलना में अपराध करने पर आपको ज्यादा दिनों तक जेल में रहना पड़ सकता है. और यही कारण है आज जेल में बंद दुनिया भर के कैदियों का लगभग 20% हिस्सा केवल अमेरिका का है. न्यूयॉर्क में स्थित अटलांटा हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है. यहां से लगभग 180 देशों के लिए सीधी हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाती है. लगभग 13 करोड़ लोगों द्वारा इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल किया जाता है. यही कारण है कि यह दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला हवाई अड्डा बन जाता है. अमेरिका की बेहद ही खुली संस्कृति होने के कारण जवान लड़कियों का गर्भवती हो जाना वहां पर आम बात है. क्योंकि यहां पर ज्यादातर जवान लड़के लड़कियाँ  बिना शादी के ही एक साथ रहते हैं. और जिस कारण अक्सर लड़कियाँ गर्भवती जाती हैं. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यहां पर दुनिया में सबसे ज्यादा प्रोडक्शन इस्तेमाल करने के बावजूद भी यहां पर हर साल 40% बच्चे कुंवारी लड़कियों द्वारा पैदा किए जाते हैं. दोस्तों आपको अमेरिका के बारे में यह जानकारी कैसी लगी. हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *