Dubai की ये बाते आपके होश उड़ा देंगी. Dubai Facts in hindi

आज दुनिया के सबसे सुंदर और अमीर शहरों में से एक दुबई कभी एक बंजर रेगिस्तान हुआ करता था. लेकिन 1966 में यहां पर तेल की खोज होने के बाद दुबई में विकास की दौड़ में दुनिया के सभी शहरों को पीछे छोड़ गया. यही कारण है कि आज दुबई अपनी आलीशान इमारतों, लग्जरी लाइफ़स्टाइल, और खूबसूरत नाइटलाइफ की वजह से पूरी दुनिया भर के लोगों के लिए आकर्षण  का केंद्र है.

क्लाइमेट कंट्रोल सिटी.
दोस्तों जहां तक दुनिया के देश अभी तक क्लाइमेट कंट्रोल मॉल्स, बिल्डिंग और ऑफिस बना पाए हैं. वही दुबई क्लाइमेट कंट्रोल सिटी का प्रोजेक्ट लेकर आया है. जी हां दोस्तों दुबई क्लाइमेट कंट्रोल सिटी बना रहा है. यानी पूरा का पूरा शहर एयर कंडीशन. यह मनाको जैसे अफ्रीकी देश का लगभग दोगुना होगा और 2020 में बनकर तैयार हो जाएगा.

सोना देने वाली एटीएम मशीन.
दोस्तों आलू के बदले सोना देने वाली मशीनों के लिए तो अभी आपको इंतजार करना पड़ेगा. लेकिन सोने के बिस्कुट देने वाली मशीनों के लिए आपको बिल्कुल भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा. दुबई शहर में सैकड़ों ऐसे एटीएम हैं. जिससे आप अपने एटीएम कार्ड से पैसों के साथ साथ सोने के बिस्कुट और सोने के सिक्के भी निकाल सकते है.

मुद्रा.
यहां की मुद्रा देहराम है. जो भारतीय मुद्रा की तुलना में लगभग 19 गुना ज्यादा मजबूत है.

पब्लिक प्लेस पर किस करने पर जेल. 
दुबई जहां पर एक मॉडर्न सिटी के रूप में जाना जाता है. वहीं दूसरी ओर यह अपनी पुरानी संस्कृति और सभ्यता से भी जुड़ा हुआ है. यहां सार्वजनिक स्थानों पर स्त्रियों और पुरुषों के गले मिलने किस करने पर पाबंदी है. अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं. तो आपको भारी जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है. अगर आप दुबई जाने का प्लान कर रहे हैं. तो अपनी मोहब्बत का इजहार जरा दूर दूर से ही करीयेगा.

टैक्स फ्री कंट्री.
दोस्तों जहां दुनिया के लगभग सभी देश राष्ट्र के विकास और बेहतरीन सार्वजनिक सेवाओं के बदले अपने देश की जनता से भारी-भरकम टेक्स्ट वसूलते रहते हैं. वहीं दुबई एक टैक्स फ्री कंट्री है.  जी हां दोस्तों दुबई विकास और सुविधाओं के नाम पर अपनी जनता से किसी तरह का कोई टैक्स नहीं कबूलता. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की फिर भी इस देश की अर्थव्यवस्था दुनिया की 20 मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

 

शराब गैर कानूनी.
दोस्तों दुबई में शराब की बिक्री पर पाबंदी है. यह कुछ खास तरह के होटलों में ही सिर्फ सरव की जाती है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप शराब अपने घर पर रखते हैं. तो उसके लिए भी आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. यहां पर शराब पिलाने के लिए लाइसेंस नहीं बल्कि शराब पीने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है.

शेर चीतों को पालने का शौक.
दोस्तों कभी-कभी मुझे लगता है कि दुबई के इन अमीर शेखो ने कसम खाली है कि हम कुछ ऐसा करेंगे जो पूरी दुनिया के लोग नहीं करते. जी हां दोस्तों यहां पर लोग कुत्ते और बिल्ली जैसे घरेलू जानवरों को पालने की उपेक्षा से ज्यादा  शेर और चीते जैसे जंगली जानवरों को पालना पसंद करते हैं. यहां घर-घर जंगली जानवरों के चलते दुबई सरकार ने एक स्पेशल हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की है. यानी आप का शेर अगर किसी को खा जाए. या फिर किसी का शेर आप को खा जाए. तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं.

वीकेंड फ्राईडे एंड सैटरडे को.
पूरी तरह से इस्लामिक कंट्री होने के कारण यहां पर जुमे की नमाज की महतता को देखते हुए 2006 में वीकेंड सैटरडे संडे की जगह फ्राइडे और सैटरडे को कर दिया गया है.

दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक.
दोस्तों दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा न्यू ईयर के अटलांटा और बेज़िम के कैपिटल हवाई अड्डे के बाद दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है. लगभग 9 करोड लोग हर साल इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल करते हैं. दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के लगभग 150 देशों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध कराता है.

गोल्ड कैपिटल.
दोस्तों सोना खरीदना और पहनना किसे पसंद नहीं है. अगर आप भी सोने के दीवाने हैं. तो दुबई आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. यहां पर सोने के लगभग 4 से भी ज्यादा शोरूम हैं. जिसने आपको 1 ग्राम से लेकर 1 किलो तक के सोने के जेवर मिल जाएंगे. दोस्तों सोने के प्रति दुबई के शेखों की दीवानगी सिर्फ यहां तक ही सीमित नहीं है. बल्कि यह लोग सोने की कार, सोने की घड़ी, सोने के फोन, यहां तक कि सोने का कमपोर्ट भी इस्तेमाल करते हैं.

सुपर मेट्रो.
दोस्तों तेजी से विकसित होने वाले शहरो के लिए मेट्रो सेवा यातायात का एक तेज रफ्तार और सुविधाजनक साधन है. जहां पर दुनिया के अन्य देश हर साल औसतन 20 किलोमीटर मेट्रो ही बनाने की क्षमता रखते हैं. वही दुबई ने 2009 में मात्र 18 महीने में 80 किलोमीटर की मेट्रो बनाकर पूरी दुनिया को चकित कर दिया था. जी हां दोस्तों 45 स्टेशनों वाली यह मेट्रो आपको दुबई के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचा सकती है. मेट्रो के साथ-साथ यातायात के लिए दुबई के पास एक मोनोरेल, 3000 ऐसी बातें, और लगभग 10000 से भी ज्यादा निजी टैक्सीया हैं.

जनसंख्या का 85 परसेंट विदेशी नागरिकों का .
32 लाख की आबादी वाले दुबई की कुल पापुलेशन का लगभग 85% हिस्सा विदेशी नागरिकों का है. दुबई में लगभग 200 से भी ज्यादा देशों के लोग निवास करते हैं. लेकिन विदेशी नागरिकों में ज्यादातर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और फिलीपींस देश जैसे विकासशील देशों से आए हुए लोग हैं.

दुबई लैंड. 
दोस्तो आप ने कैलीफोर्निया अमेरिका में बने दुनिया के सबसे बड़े फनलैंड डिज्नीलैंड का नाम तो सुना ही होगा. लेकिन दुबई अपने यहां डिज्नीलैंड का भी दोगुना दुबईलैंड बना रहा है. जो 2020 में बनकर तैयार हो जाएगा और उस समय दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट प्लेस भी होगा.

वेडिंग्स  बिल्डिंग. 
दोस्तों लगता है कि दुबई ने ठान लिया है कि दुनिया की सारी अनोखी इमारतें पहले वही बनाएगा. दुनिया की पहली घुमावदार बिल्डिंग बना रहा है. जो सबसे ऊंची होगी. 1375 फुट ऊंची है बिल्डिंग 2020 में बनकर तैयार हो जाएगी और हां इस बिल्डिंग की सबसे खास बात या होगी. की यह बिल्डिंग जितनी एनर्जी इस्तेमाल करेगी. उसे 10 गुना ज्यादा एनर्जी को रिड्यूस करेगी. यानी उत्पादित कर देगी.

क्राइम रेट 0% .
दोस्तों जहां दुनिया के अन्य देशों में दिन पर दिन अपराधिक गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं. वही दुबई रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है. यहां पर क्राइम रेट 0% है. क्योंकि यहां पर इस्लामिक सरिया कानून बड़ी सख्ती से लागू किया गया है.

 

होटल बुर्ज अल अरब. 
तो दुबई का होटल बुर्ज अल अरब दुनिया का सबसे बड़ा सबसे ऊंचा और सबसे महंगा सेवन स्टार होटल है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी यहां पर एक रूम का 1 दिन का किराया लगभग 1500000 रुपए हैं. मैं तो यहां नहीं जाना चाहता. वैसे आप में से कौन यहां जाना चाहेगा.

एयर टैक्सी.
जहां पर दुनिया के अन्य देश अभी तक ओला उबर जैसी सड़कों पर चलने वाली टैक्सी इस्तेमाल कर रहे हैं. वही  दुबई ने विश्व की पहली हवाई टैक्सी सेवा शुरू कर दी है. यह हवाई टैक्सीया आपको ट्रैफिक जाम के जनजट से बचाते हुए. आपको बेहद कम समय में आपको आपके डेस्टिनेशन पर पहुंचा देगी और अगर आप भी इस एयर टैक्सी का लुपत उठाना चाहते हैं. तो आपको दुबई जाना पड़ेगा.

स्मार्ट पुलिस स्टेशन.
दोस्तों दुबई के लोग ही स्मार्ट नहीं है बल्कि दुबई के ज्यादातर पुलिस स्टेशन भी स्मार्ट है. यानी टोटल डिजिटल यहां पर आपको अपनी कंप्लेंट लिखवाने के लिए किसी पुलिस वाले को मान मनोबल करने की कोई जरूरत नहीं है. बल्कि यहां के पुलिस स्टेशन के अंदर लगी स्मार्ट कंप्लेंट मशीन में आप अपनी शिकायत या एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं. साथ ही यहां की पुलिस अपनी ड्यूटी के लिए अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से युक्त दुनिया की सबसे महंगी कारें कैसे लैंबॉर्गिनी, फेरारी और बेंटले जैसी कारों को इस्तेमाल करती हैं. दोस्तों आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन कारों की कीमत लगभग 15 से 20 करोड रुपए तक होती है.

द टॉवर ऑफ क्रीक हार्बर.
दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बुर्ज खलीफा 2020 में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होने का दर्जा खो देगी. क्योंकि दुबई में ही बुर्ज खलीफा से लगभग 170 मीटर ऊंची 1000 मीटर की द टॉवर ऑफ क्रीक हार्बर नाम की एक बिल्डिंग बनाई जा रही है. जो 2020 में बनकर तैयार हो जाएगी और दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक होगी.

दुबई मॉल.
दुबई माल दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है. यहां पर लगभग सभी बड़े ब्रांड के शोरूम के साथ-साथ दुनिया की सबसे महंगी कार जैसे लैंड रोवर , मर्सिडीज, ऑडी, फेरारी और लेंबोर्गिनी जैसी कारों कार शोरूम भी आपको इस मॉल के अंदर मिल जाएगा. अगर आप भी दोस्तों खाने-पीने के दीवाने हैं. तो इस मॉल के अंदर कई वर्ल्ड क्लास रेस्टोरेंट्स बने हुए हैं. दुनिया की 100 से भी ज्यादा स्वादिष्ट रेसिपी का मजा ले सकते हैं.  दोस्तों वैसे दुबई का रेगिस्तान में बसे होने का कारण यहां का साल भर का तापमान लगभग 45 डिग्री सेंटीग्रेड रहता है. लेकिन फिर भी आप इस मॉल के अंदर आइस स्ट्रीम का मजा ले सकते हैं.

 

रेड लाइट एरिया. 
दोस्तों तेजी से बढ़ते हुए दुबई में देह व्यापार भी तेजी से फैल रहा है. वैसे तो दुबई में देह व्यापार करना गैरकानूनी है. लेकिन फिर भी पुलिस की नाक के नीचे यहां पर कुछ होटलओं कुछ खास इलाकों में देह व्यापार होता है. यहां पर देह व्यापार करने वाली ज्यादातर लड़कियां थाईलैंड इंडोनेशिया जैसे दक्षिणी छह देशों से आती हैं. लगातार देह व्यापार के लिए आने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या के कारण दुबई धीरे-धीरे देह व्यापार का केंद्र बनता जा रहा है. दोस्तों यहां के बड़े-बड़े होटल अपने ग्राहकों की ऐसी नाजायज इच्छाओं को भी पूरा करते हैं. जिससे वह बार बार उन के होटल में आए और वह उनका फायदा उठा सकें. इन्हीं सब कारणों के कारण तो दुबई में देह व्यापार तेजी से अपने पैर पसार रहा है.

कार की होम डिलीवरी हेलीकॉप्टर से.
दुबई हर काम को अलग तरीके से करना पसंद करता है. हर बार कुछ ऐसा करता है कि पूरी दुनिया चकित हो जाती है. जी हां दोस्तों अगर आप दुबई में कार खरीदते हैं. तो आपको अपनी कार को खुद लाने की कोई जरूरत नहीं है. बल्कि कार शोरूम आपकी कार को ब्रांड न्यू तरीके से आपके घर पर हेलीकॉप्टर से पहुंचा देगा जी हां दोस्तों क्योंकि यहां पर महंगी कारों की होम डिलीवरी हेलीकॉप्टर से की जाती है.

बुर्ज खलीफा.
दोस्तों दुनिया की आन बान और शान कही जाने वाली इमारत बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. 828 मीटर ऊंची इमारत दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है. यानी शंघाई टावर से भी लगभग 200 मीटर ज्यादा ऊंची है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके टॉप को 96 किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है. 168 मंजिला इस इमारत को बनने में  8 अरब ज्ञानी यानी 56000 करोड भारतीय रुपए खर्च हुए थे. 2004 में शुरू हुई यह इमारत 2010 में बनकर तैयार हो गई थी. दोस्तों इसमें ऑफिस मॉल मूवी थिएटर और स्विमिंग पूल जैसी सुविधाओं के साथ एक मस्जिद भी है. जी हां दोस्तों  इसकी 76 मी मंजिल पर एक मस्जिद बनाई गई है. ताकि इस इमारत में रहने वाले लोगों को नमाज पढ़ने में कोई दिक्कत ना आए. दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी. कि इस इमारत के टॉप फ्लोर पर रहने वाले लोगों को ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले लोगों से 2 मिनट ज्यादा देर तक सूरज दिखाई देता है. जिसके कारण रमजान के दिनों में यह लो दो मिनट देर से रोजा खोलते हैं. वैसे दोस्तों इस इमारत के वास्तुकार या आर्किटेक्ट विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी आर्किटेक्ट एड्रियन स्मिथ है.

पाम जुमेरा आइसलैंड.
दोस्तों पान के आकार का बनाया गया यह आईलैंड मानव निर्मित सबसे सुंदर और बड़े स्ट्रक्चर में से एक हैं. दोस्तों आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि चीन की दीवार के बाद पाम जुमेरा आयरलैंड ऐसा मानव निर्मित स्ट्रक्चर है. जिसे हम स्पेस यानी कि अंतरिक्ष से भी देख सकते हैं. वैसे अगर आप इस आईलैंड पर मकान खरीदना चाहते हैं. तो निराश होने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ 400 करोड़ रुपए ही खर्च करने होंगे.
तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *