Facts about China in hindi

Facts about China in hindi

चीन ने पिछले दो दशकों से काफी ज्यादा तरक्की की है. लेकिन फिर भी चाइना के लोगों की सोच और आदतें अभी तक नहीं बदली है. इसी वजह से वह भारत समेत कई पड़ोसी मुल्कों से भी उलझता रहता है. चाइना खुद को बहुत ही शक्तिशाली देश मानता है. लेकिन उसकी मिसाल अक्सर उल्टी-सीधी चीजों के लिए दी जाती है. और कई बातों को लेकर दुनिया भर में इसकी हंसी भी उठाई जाती है. चाइना में टूर पर जाने वाले लोग वापस आकर उसके बारे में खूब लिखते हैं. चाइना दुनिया भर में अपने अनोखे आविष्कारों की वजह से बहुत मशहूर है. अगर आप चाइना में होंगे तो आपको वहां पर कुछ ना कुछ नया देखने को मिल ही जाएगा. वहां पर आपको अजीबोगरीब तरीके से बनी इमारतें, बिल्डिंग, सड़कें आदि दिख जाएंगी. और कई ऐसी भी चीजें हैं. जिनकी कोई हद ही नहीं है. चाइना दुनिया का ऐसा देश है. जिसके बारे में लोग जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं. चाहे फिर उनकी संस्कृति हो या फिर उनका खान पान. तो इसीलिए दोस्तों आज हम आपको चाइना से जुड़ी हुई कुछ अजीबोगरीब बातें बताने वाले हैं. जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे.
चाइना में साल 2009 से ही ट्विटर और फेसबुक बिल्कुल बंद है. यहां पर इंटरनेट की लत से परेशान लोगों के लिए कैंपर भी हैं. और यह दुनिया का ऐसा देश है. जहां पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले और पत्रकार जेल में बंद हैं. अमेरिका में लोगों की जनसंख्या से भी ज्यादा चाइना में सिर्फ मोबाइल फोन ही है. 1400 साल पहले चाइना में ही सबसे पहले कागजी रुपए को बनाया गया था. रिसर्च के मुताबिक 2020 तक चाइना में तीन से चार करोड़ पुरुष ऐसे होंगे. जिन्हें शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल रही होंगी. अगर आप चाइना की जमीन में किसी जगह पर गहराई तक खुदाई करें तो आप अर्जेंटीना या चिली पहुंच जाएंगे. चाइना एशिया के दक्षिण पूर्व में स्थित है. और चाइना भारत का पड़ोसी देश है. इसलिए चाइना भारत समेत कई देशों के लिए बड़ा बाजार भी बन चुका है. चाइना कच्चे पदार्थ से निर्मित कई वस्तुओं को सस्ते दाम पर बेचकर दुनिया के कई देशों से व्यापार करता है. चाइना के एक लड़के ने आईपैड खरीदने के लिए अपनी किडनी को बेच दिया था. चाइना में चिड़िया के घोसले से बनाए गए सूप की मांग बहुत ज्यादा है. जिस घोसले का इस्तेमाल इस सूप के लिए किया जाता है. वह लगभग 150000 किलो के हिसाब से बिकता है. चाइना में खुदकुशी की इतनी ज्यादा घटनाएं होती हैं कि आपको यहां पर नदी में लाशें निकालने की नौकरी भी मिल सकती है. अभी तक चाइना की जनसंख्या 140 करोड़ से अधिक है. और यह दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है.
चाइना में जो सैनिकों को ट्रेनिंग दी जाती है. तो उनके कोलर पर 1 पिन को लगा दिया जाता है. ताजो बहन अपनी गर्दन को ऊपर की तरफ सीधा ही रखें. पूरी दुनिया में जहां पर अंडों को पानी में उबाला जाता है. वहीं दूसरी तरफ चाइना में छोटे बच्चों के यूरिन में अंडों को उबाला जाता है. जी हां चीन में स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल तकरीबन 40 लाख बिल्लीयो को खाया जाता है. वहां के बीजिंग की हवा में इतना ज्यादा प्रदूषण है कि वहां पर सांस लेने में होने वाला नुकसान 21 सिगरेट पीने के बराबर है. 2010 में चाइना के शंघाई शहर में 100 किलोमीटर तक लंबा ट्रैफिक जाम लगा था. और यह जाम तकरीबन 12 दिनों तक चला था. चाइना में हर 30 सेकेंड में ऐसा बच्चा पैदा होता है. जो किसी ना किसी जन्मजात दोष से प्रभावित होता है. चाइना के लोग अमेरिका के लोगों से ज्यादा इंग्लिश बोलते हैं. अगर आपको दुनिया के किसी भी कोने में ज्वाइन पांडा नजर आता है. तो आप यह मान सकते हैं कि उस पर चीन का अधिकार है. क्योंकि चीन ने इस प्रजाति को लीज पर लिया हुआ है. इसलिए इनके बच्चों पर भी चाइना का ही हक होता है. अगर आप हॉट एयर बलून से धरती को देखने निकलोगे तो चाइना का ही यंग सॉन्ग शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा. चाइना में चावल और न्यूडल एक आम फूड है. लेकिन इनकी भी अलग-अलग डिशेस बनाई जाती है. ज्यादातर तो यही माना जाता है कि चीन के कॉमन लोग भी रोज कॉकरोच, कुत्ता, बिल्ली और तो और सांप जैसे अजीबोगरीब खाने भी खाते हैं. अभी तक आप लोगों ने चाइना के खाने के बारे में कई कहानियां तो सुनी होगी. लेकिन आप यह बात नहीं जानते होंगे कि चाइना में जिंदा जानवरों को खाना भी काफी चलन में है.

1. शराब में डूबा हुआ जिंदा झींगा.

दोस्तों यह भी चीन की बहुत ही पारंपरिक डिश है. इसे चाइना में Joe sea के नाम से जाना जाता है. इसे बनाने के लिए जिंदा ही झींगा को शराब में डुबोकर परोसा जाता है. और शराब में डूबा हुआ झींगा जिंदा ही रहता है. और फिर उसे ऐसे ही जिंदा खा लिया जाता है.

2. Ghonga घोंगा.

घोंगे को जिंदा खाना सिर्फ चीन में ही नहीं बल्कि फ्रांस और यूरोप के लोगों में भी काफी प्रचलित है. इस जानवर में काफी मात्रा में जिंक पाया जाता है. जो कि किसी भी और तरह के मास, फल, या सब्जी से शरीर को नहीं मिल सकता है. इसे काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. और इसे खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. लोगों का ऐसा मानना है कि यह मरने के बाद बहुत ही तेजी से खराब हो जाते हैं. और घोंगा को शैल से निकलते ही यह खराब होने लग जाता है.

3. चूहे के बच्चे.

आपको बता दें कि चूहे के नवजात बच्चों की यह डिश चीन में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है. चीन सरकार ने वैसे तो जिंदा चूहे खाने में बैन लगा रखा है. लेकिन इसके बावजूद भी चाइना में यह डिश धड़ल्ले से बेची जाती है.

4. जिंदा बंदर का दिमाग.

यह डिश चीन में काफी मशहूर है. और काफी ज्यादा महंगी बिकती है. इसीलिए इसे ज्यादातर अमीर लोग की खाते हैं. असल में यह कोई डिश नहीं है. बल्कि एक जिंदा बंदर को खाने वाले के सामने लाया जाता है. और फिर एक जोरदार बार के साथ उसके सर को तोड़ कर भेजा निकालकर खाने के लिए प्रोस दिया जाता है. इसके खराब टेस्ट के होने के कारण इसे खा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. चीन के कई देशों में इस डिश को बैन किया जा चुका है. लेकिन फिर भी कई जगह यह डिश अशानी से उपलब्ध है.

5. जिंदा सांप का मांस.

आप लोगों ने किसानों को धान, गेहूं, और गन्ने की खेती करते हुए तो जरूर देखा होगा. इसके अलावा मधुमक्खी पालन, बकरी पालन, और मुर्गी पालन भी आपने देखा होगा. लेकिन क्या आप लोगों ने कभी ऐसे किसानों के बारे में सुना है. जो कि सब्जी की खेती नहीं करते बल्कि सांपों की खेती करते हैं. जी हां दोस्तों क्या आप लोगों ने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है. जहां पर लोग सांपों की खेती करते हैं. अगर आपको नहीं पता तो चलिए आपको बता दें. चीन के एक गांव के लोग ऐसा करते हैं. गांव का नाम jai sik aoo है. जैसे हमारे देश में मछली और मुर्गों की फार्मिंग की जाती है. वैसे ही चाइना  के इस गांव में Snake फार्मिंग की जाती है. यहां पर हर साल लगभग 30 लाख सांप पैदा होते हैं. बल्कि इस गांव की आबादी सिर्फ 1000 ही है. मतलब के इस गांव में हर एक आदमी साल में 3000 सांप पालता है. और यहां पर पाले जाने वाले सांपों में खतरनाक कोबरा और बाइपर भी शामिल है. यहां पर सांपों को मीट के लिए पाला जाता है. इस गांव में सांपों को शौकिया तौर पर नहीं बल्कि इसके शरीर के अन्य अंगों के लिए पाला जाता है. जैसे की हमारे भारत देश में लोग चिकन खाना ज्यादा पसंद करते हैं. उसी प्रकार चाइना में सांप का मीट बड़े ही शौक से खाया जाता है. और साथ ही इसके शरीर के अंगों का उपयोग दबा के रूप में भी किया जाता है. वहीं कुछ लोग उत्तेजना शक्ति बढ़ाने के लिए सांप के खून को भी पीते हैं. और यह चीन के रेस्टोरेंट में बड़ी आसानी से मिल जाता है. इसको लोगों के सामने ही तैयार किया जाता है. इसको इतनी तेजी से बनाया जाता है कि इसे जिंदा ही खाया जा सके.

6. Dog फेस्टिवल.

दोस्तों यह बहुत ही गंदा त्यौहार है. जिसे चाइना में मनाया जाता है. इस त्यौहार में हजारों कुत्तों को सिर्फ उनके मांस के लिए मार दिया जाता है. यह त्यौहार चाइना में हर साल मनाया जाता है. यहां पर हर देश के कुत्ते बिल्लियों को पकड़ कर लाया जाता है. और उन्हें इस त्योहार में पकाकर लोगों को परोसा जाता है. सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात तो यह है कि यहां पर आने वाले लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाते हैं.
तो दोस्तों आपको हमारी बताई गई जानकारी कैसी लगी. हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताइएगा. साथी दोस्तों इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर कीजिएगा धन्यवाद.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *