Interesting Facts About Turkey in Hindi सुंदर लड़कियों का देश तुर्की

Interesting Facts About Turkey in Hindi सुंदर लड़कियों का देश तुर्की

783562 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ रिपब्लिक ऑफ तुर्की दुनिया का 36 वा और यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है. एशिया और यूरोप के बीच पुल्ल कहां जाने वाला यह देश अपनी सीमाओं को ईरान, इराक, और सीरिया सहित 8 देशों से साझा करता है. 8.5 करोड वाले इस देश को 8 प्रांतों में बांटा गया है. तुर्की की राजधानी अंकारा है. अमेरिका के बहुत ही करीबी और नाटो ओटन (Nato Otan) का सदस्य होने के कारण तुर्की एक बहुत ही मजबूत सैनिक शक्ति वाला देश है. यही कारण है कि पिछले 100 सालों में किसी भी देश ने तुर्की पर सीधा हमला करने की कोशिश भी नहीं की है. दोस्तों ऐसे ही बहुत सारे Facts जाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर कर ले.

1. जीवन शैली Life style

एशिया और यूरोप की मिश्रित सभ्यता को संजोए हुए इस देश की जीवन शैली बेहद आधुनिक और आकर्षक है. यहां के लोगों का खान-पान और रहन-सहन अमीर देशों में रहने वाले लोगों की तरह हैं. तुर्किश लोग मिलनसार और मेहमान निवास होते हैं. अपने देश के प्रति बेहद आस्था रखने वाले तुर्किश लोग बहुत ही सरल और ईमानदार होते हैं.

2. तुर्की के राष्ट्रपिता Father National Of Turkey

किसी देश का राष्ट्रपिता कहलाना उस देश के प्रति व्यक्ति के त्याग, समर्पण, और सकारात्मक विचारधारा को प्रदर्शित करता है. ऐसे ही आधुनिक तुर्की के जगत और राष्ट्रपिता कहे जाने वाले मुस्तफ़ा कमाल पाशा ने जहां एक और तुर्की को धार्मिक कटड़ता, रूढ़िवादी, और पिछड़ेपन की सोच से मुक्त कराया था. वहीं दूसरी और आधुनिक शिक्षा, आर्थिक शक्ति और विकासवादी विचारधारा के माध्यम से तुर्की को आने वाले भविष्य का एक शिक्षित और शक्तिशाली देश बनाने का काम किया था. मुस्तफ़ा कमाल पाशा के इन्हीं सकारात्मक फैसलों के कारण कभी यूरोप का मरीज़ कहां जाने वाला तुर्की आज यूरोप के सबसे मजबूत और विकसित देशों में से एक है.

3. दुनिया की पहली मानव निर्मित चर्च World First Man Made Church

तुर्की के अन्ताकिया शहर में दुनिया की सबसे पहली मानव निर्मित चर्च है. जिसे सन 1028 में बनाया गया था. 1905 में खुदाई के दौरान मिलने के कारण इस चर्च को The Q चर्च भी कहा जाता है. वैसे तो आजकल यह ऐतिहासिक स्थल दुनिया भर से आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का कारण है.

4. तुर्की एक धर्म निरपेक्ष देश Turkey as a Secular Country

आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि 98% मुस्लिम आबादी होने के बावजूद भी तुर्की संवैधानिक रूप से एक धर्मनिरपेक्ष देश है. मतलब कि यह देश किसी भी धर्म को नहीं मानता है. बल्कि यह सभी धर्मों को एक समान ही मानता है. 1923 में लागू इसी धर्मनिरपेक्ष नीति के कारण तुर्की ने किसी अन्य मुस्लिम देश के मुकाबले ज्यादा तेजी से विकास किया है.

5. दुनिया की सबसे बड़ी आउटडोर मार्केट World Biggest Outdoor Market

तुर्की की इस्तांबूल ग्रैंड मार्केट दुनिया की सबसे बड़ी आउटडोर मार्केट हैं. 15 मि सतापदी में बनी यह मार्केट दुनिया की सबसे पुरानी मार्केट में से एक है. आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि 64 गलियों वाली इस मार्केट में, बनी 4000 दुकानों में लगभग 30000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं.

6. सैंटा क्लॉस की जन्म स्थली Birthplace of Santa Claus

बच्चों के चहेते सैंटा क्लॉस का जन्म तुर्की के पटारा (Patara) शहर में हुआ था. आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि ईसाई धर्म के विश्व प्रसिद्ध सेंटा क्लास का जन्म पूर्ण मुस्लिम देश में हुआ था. दोस्तों यही तो धर्म की खूबसूरती है. अगर सभी धर्मों को एक समान समझा जाए तो सब में सिर्फ आपको प्यार भी दिखाई देगा. और अगर इन्हें अलग-अलग समझा जाए तो सिर्फ आपको नफरत ही दिखाई देगी.

7. पर्यटन में 6वां स्थान No.6 In Tourism

किसी भी देश का पर्यटन उस देश की सभ्यता और संस्कृति का आईना होता है. जहां एक और पर्यटन देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान देती है. वही इसके दूसरी तरफ यह देश के गौरव पुण ऐतिहासिकता से भी पूरी दुनिया को परिचित करवाती है. विश्व विरासत सूची में शामिल तुर्की के 13 ऐतिहासिक स्थलों के कारण ही पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है. पर्यटन के प्रति तुर्की की सरकार की सकारात्मक और तुर्की से लोगों के जगजाहिर मेहमाननवाज़ी के कारण ही आज तुर्की में लगभग 4 करोड से भी ज्यादा लोग आते हैं. जिसके कारण  यह दुबई, थाईलैंड, जर्मनी, जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए पर्यटन में छठवे स्थान पर पहुंच गया है.

8. टॉप 10 फेसबुक यूजर Top 10 Facebook User

आजकल तो फेसबुक हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. जिसके कारण साल दर साल इसको इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. 3 करोड़ 70 लाख यूज़र वाला तुर्की दुनिया का 9 वां और यूरोप का सबसे ज्यादा फेसबुक यूज़र वाला देश है.

9. विश्व का एकमात्र शहर जो 2 महाद्वीप में है. One an Only City in Two Continent

लगभग 5461 किलोमीटर में फैला हुआ इस्तांबूल (Istanbul) तुर्की का सबसे आधुनिक और विकसित शहर है. यह दुनिया का मात्र एक ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों में फैला हुआ है. इसका 3% हिस्सा यूरोप में और 97% हिस्सा  एशिया में पड़ता है. लगभग 1.5 करोड़ आबादी वाला यह दुनिया का चौथा और यूरोप का सबसे बड़ा शहर है.

10. ग्रीस रेसलिंग और ऊंट रेसलिंग Greesh Wrestling And Canal Wrestling

तुर्की में दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक ग्रीस रेसलिंग खेला जाता है. और यह यहां का राष्ट्रीय खेल भी है. इस खेल में दो पहलवान अपने शरीर पर तेल लगाकर कुश्ती लड़ते हैं. दुनिया की सबसे पहली ग्रीस रेसलिंग प्रतियोगिता 1362 में तुर्की ने ही स्टार्ट की थी. इसके अलावा यहां पर सिर्फ इंसानों के बीच ही नहीं बल्कि ऊंटों में भी कुश्ती होती है. Nov से Dec के बीच यहां ऊंटों की कुश्ती का उत्सव मनाया जाता है. जिसमें एक मादा ऊंटनी के लिए दो नर ऊंट आपस में कुश्ती लड़ते हैं. और जो ऊंट जीत जाता है. ऊंटनी उसकी को जाती है.

11.  साल्टिंग प्रथा Salting Tradition

तुर्की में बच्चों के पैदा होने के पर साल्टिंग नाम की एक अजीब प्रथा निभाई जाती है. जिसमें नवजात शिशु के पूरे शरीर पर नमक रगड़ा जाता है. ऐसा करने के पीछे इन लोगों की मान्यता है कि बच्चों को हानिकारक रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. और वह लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं.

12.  हेजलनेट का सबसे बड़ा उत्पादक Largest Producer of Hazelnut

हेजलनेट दुनिया भर की बेकरी उद्योग के लिए एक मुख्य सामग्री है. इसका इस्तेमाल बिस्किट, केक, आइसक्रीम,  जैसी बहुत सी चीजों में किया जाता है. शायद आपको यह नहीं पता होगा कि तुर्की हेजलनेट सबसे बड़ा उत्पादक है. पूरे विश्व का यह लगभग 80% हेजलनेट का उत्पादन करता है. इसलिए  तुर्की दुनियाभर के बेकरी उत्पादको के लिए बेहद महत्वपूर्ण स्थान है.

13. सरनेम नहीं No Surname

आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि पुराने समय के तुर्किश लोग अपने नाम के आगे किसी भी तरह का सरनेम नहीं इस्तेमाल करते थे. लेकिन 1934 में एक सरकारी नियम के साथ सब लोगों का सरनेम रखना अनिवार्य कर दिया गया था.

14. 83 हजार मस्जिदें 83 Thousand Masjids

98% आबादी वाले इस देश में लगभग 83 हजार मस्जिदें हैं. जहां दुनिया के बाकी देशों में 5000 आबादी पर 1 मस्जिद होती हैं. वही तुर्की में 900 की आबादी पर 1 मस्जिद है. जो कि प्रति व्यक्ति मस्जिद के हिसाब से दुनिया में सबसे ज्यादा है.

15. पूरे यूरोप में कॉफी का प्रचलन Coffee Trending All Europe

पूरी दुनिया में कॉफी के प्रचलन का सबसे बड़ा हाथ यूरोप का है. लेकिन आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि यूरोप में कॉफी को प्रचलित करने में तुर्की का हाथ है. जब 16 बी शताब्दी में तुर्की द्वारा मध्य यूरोप पर अधिकार कर लिया गया तो तुर्की राजाओं ने कॉफी के इस्तेमाल को शुरू करवाया. जो धीरे-धीरे पूरे यूरोप में फैल गया.

16. जन्म और मृत्यु दोनों में मिठाई All Time Sweets

दोस्तों मिठाई के दीवाने सिर्फ इंडिया के लोग ही नहीं हैं बल्कि तुर्किश लोग भी मिठाई के बेहद ही शौकीन होते हैं. शौक के साथ यहां के रीति-रिवाजों में भी मिठाइयों का बहुत ही महत्व है. तुर्किश लोगों का मानना है कि जीवन के हर महत्वपूर्ण कार्य की शुरुआत मिठाई से ही होनी चाहिए. यही कारण है कि यहां पर जन्म जैसे खुशी के माहौल के साथ मृत्यु जैसे दुख अवसर पर भी मिठाई बांटी जाती है. क्योंकि इन लोगों का मानना है कि खुशी और गम दोनों ऊपर वाले की नयामत है. जिसे हमें खुशी से स्वीकार करना चाहिए. यहां की विश्व प्रसिद्ध मिठाई राहत लोकम और मेबे की बनी बकलावा पूरी दुनिया में सबसे पुरानी मिठाइयों में से एक है. जो लगभग 5000 साल पुरानी है.

17. हर दिन 10 कप चाय Per Day 10 Cup Tea

चाय पीना तो वैसे हम सबको पसंद होता है. लेकिन हमने से बहुत सारे लोगों का चाय पीने का एक फिक्स टाइम होता है. जिसमें हम लगभग 2 या 3 कप चाय ही पीते हैं. आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि तुर्की के लोगों का चाय पीने का कोई भी टाइम नहीं होता. यह लोग दिन में किसी भी टाइम चाय पी सकते हैं. इसी कारण यह लोग दिन में 10 से भी ज्यादा कप चाय पीते हैं. जो प्रति व्यक्ति चाय पीने के हिसाब से दुनिया में सबसे ज्यादा है. यहां पर चाय को भारत की तरह ही चाय बोला जाता है. वैसे तो तुर्की चाय के उत्पादन में दुनिया के छठवें स्थान पर है.

18. पॉकेट हरकुलिस Pocket Hercules

तुर्की के सबसे मशहूर खिलाड़ी वेटलिफ्टर Naim Suleymanoglu को दुनिया भर में पॉकेट हरकुलिस के नाम से जाना जाता है. मात्र 4 फुट 11 इंच के इस खिलाड़ी ने इतिहास रचते हुए सन 1982, 1992, 1996 में वेट लिफ्टिंग में ओलंपिक का गोल्ड मेडल जीत के पूरी दुनिया को अपनी ताकत का लोहा मनवाया था. इसी कारण यह दुनिया में पॉकेट हरकुलिस के नाम से जाने जाते हैं.

19. खाने से पहले सूप पीना Take Soup Before Meal

तुर्किश लोग सूप के बेहद शौकीन होते हैं. यहां पर खाने से पहले सूप पीने का रिवाज है. तुर्की में 40 से भी ज्यादा तरीके के सुप चलन में हैं. अच्छे खान-पान के कारण यह लोग बेहद सुंदर और स्वस्थ दिखाई देते हैं.

20. महिलाओं को बराबरी का अधिकार Equal Right For Woman

किसी भी देश के विकास का श्रेय केवल वहां के पुरुषों को नहीं दिया जा सकता. बल्कि वहां की महिलाएं भी उसमें बराबर की हिस्सेदार होती है. जिन देशों में महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार दिए जाते हैं. वह देश विकास की राह पर ज्यादा तेजी से आगे बढ़ते हैं. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि तुर्की एक ऐसा पहला इस्लामिक देश है. जिसने कट्टरपंथी और रूढ़िवादी सोच को किनारे करते हुए महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया है. महिलाओं के प्रति इसी सकारात्मक सोच के कारण आज अन्य देशों की तरह यहां की महिलाओं को हर तरह की स्वतंत्रता है. आज तुर्किश महिलाएं बिज़नेस, खेल, साहित्य और समाज सेवा जैसे अनेक क्षेत्रों में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. इन्हीं कारणों से तुर्की में आज कामकाजी महिलाओं की संख्या अन्य देशों की तुलना में काफी ज्यादा है.

21. मुद्रा Crruncy

लगभग 2.25 ट्रिलियन डॉलर की GDP बाला यह देश दुनिया की 20 सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. यहां की मुद्रा तुर्किश लिरासी है. जो भारतीय रुपए की तुलना में लगभग 12 गुना ज्यादा मजबूत है. मतलब के 1 लिरासी बराबर 12 भारतीय रुपए.

22. दुनिया के सबसे साफ बीच World Cleanest Beaches

तुर्की के बीच दुनिया में सबसे साफ बीचस में से एक है. यहां पर कुल 383 बीचस हैं. इनमें से लगभग 180 को Blue Flag की तरफ से सबसे साफ बीच होने का पुरस्कार भी मिला है.

23. हाथों को चुमना Hand Kissing

अलग-अलग देशों के लोगों का स्वागत करने का तरीका भी अलग अलग होता है. कहीं नमस्ते कहीं आदाब और कहीं एक दूसरे से हाथ मिलाकर लोग एक दूसरे का अभिवादन करते हैं. लेकिन तुर्की के लोगों का स्वागत करने का अंदाज़ कुछ अलग है. यह लोग अपने मेहमानों के हाथों को चुमकर उनके प्रति अपने सनमान को प्रदर्शित करते हैं. ऐसा करना वहां पर अच्छा समझा जाता है. और उनके बीच रिश्तो की गहराई को भी दर्शाता है.

24. विश्व विख्यात तुर्की नाटक World Famous Turkey Dramas

वैसे तो पिछले कुछ दशकों में डरामा इंडस्ट्री ने बड़ी तेजी से विकास किया है. दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए हर साल दुनिया भर में नय सीरियल बनाए जाते हैं. लेकिन इनमें से कुछ Hit भी हो जाते हैं और कुछ Flop हो जाते हैं. और कभी-कभी सीरियल ऐसे बनते हैं. जो पूरी दुनिया में फेमस हो जाते हैं. ऐसे ही अपनी कहानी, बेहतरीन एक्टिंग और बेमिसाल स्क्रीनप्ले के कारण आज कई तुर्की सीरियल पूरी दुनिया में पसंद किए जाते हैं. आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि लोकप्रिय सीरियलो को अभी तक 40 से भी ज्यादा भाषाओं में डंप किया जा चुका है. जैसे प्यार लफ्ज़ों में कहाँ, एक हसीना एक दीवाना, सुनहरी तितलियां और फातिमागुल जैसे तुर्किश Drame को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है.

25. दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं वाला देश Most Beautiful Girl of The World

तुर्किश महिलाओं को दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में एक माना जाता है. 5 फुट 7 इंच की औसत लंबाई वाली इन तुर्किश महिलाओं का रंग ठंडी जलवायु के कारण बेहद गोरा होता है. हरी और नीली आंखों वाली तुर्किश महिलाएं दिखने में सुंदर और आकर्षक होती है. एशिया और यूरोप का मिश्रित कल्चर होने के कारण तुर्किश लड़कियों में दोनों ही तरह की सुंदरता होती है. इसी कारण यह दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक बन जाती हैं.  तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं. साथ ही दोस्तों हमारी साइट को फॉलो जरूर करें धन्यवाद.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *