रात को सोते समय लहसुन खाये 3 दिन में ही फर्क दिखने लगेगा – Lasun khane ke fadye

दोस्तों आज में आपको बहुत ही इंटरेस्टिंग बात बताने वाला हूं, लहसुन को तो हर कोई खाता है. तो इसके कितने फायदे होते हैं, और क्या-क्या फायदे होते हैं. और इसे खाने से पहले कया क्या साबधानिया बरतनी चाहिए, आज हम आपको बताएंगे तो इसलिए इस पोस्ट को पूरा ध्यान से और आखिर तक जरूर पढ़ना. हम आपको यह बतायेगे, कि अगर आप लहसुन को लगातार खाते हैं. तो इसका क्या असर होता है. हमारे शरीर पर और हमारे लिए किस तरह से यह फायदेमंद है. दोस्तों अगर आप लहसुन को गलत तरीके से खा रहे हैं. तो यह आपके लिए भयंकर नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे तो पोस्ट को पूरा ध्यान से और आखिर तक जरूर पढ़ना.
सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि हमारा शरीर किस किसम का है. वायु प्रवृत्ति का है, या पित्त प्रवृत्ति का है, या दोष प्रवृत्ति का है, आपको यह पता होना चाहिए. आसान शब्दों में कहें तो दोस्तों कि आपको यह समझना है, कि आपके शरीर  के लिए गर्म चीजें अच्छी रहती है. या ठंडी चीजें अच्छी रहती हैं. लेकिन आप इसका कैसे पता लगा सकते हैं. चलिए बताते हैं, अगर दोस्तों आप थोड़ा कम खा लेते हैं. या फिर कई बार ज्यादा खा लेते हैं. या फिर कई बार मसालेदार खाने को खा लेते हैं. तो अगर आपको बहुत ही एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है. तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर के लिए गर्म चीजें अच्छी नहीं है. इसके अलावा अगर आपके हाथों की हथेलियों में से और पैरों के तलवों में से अगर गर्मी निकलती रहती है. तो आप गर्म चीजों का सेवन करना बंद कर दीजिए और ठंडी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. दोस्तों अब हम  बात करेंगे कि कच्चा लहसुन किन लोगों के लिए होता है. दोस्तों जिन लोगों की परवर्ती गर्म होती है. जिनके शरीर से गर्मी निकलती रहती है. उनके लिए लहसुन बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है. इसे खाने से उनको हमेशा नुकसान होता है. जिससे आपको एसिडिटी हो जाएगी. आपका पेट  खराब हो जाएगा. आपकी शरीर में से जो गर्मी निकल रही थी. वह और ज्यादा बढ़ जाएगी. लेकिन दोस्तों एक बात याद रखनी होगी कि आपको लसुन तो खाना ही चाहिए. और आप मै से बहुत से लोग लहसुन को खाना चाहते हैं. क्योंकि इसे खाने से हमारे शरीर पर अच्छे इफेक्ट पड़ते हैं. इसलिए दोस्तों कच्चे लहसुन को कैसे खाना है. वह भी हम आपको बताएंगे. जैसे कि पहले हमने आपको बताया है, कि गरम शरीर वाले व्यक्ति लहसुन को नहीं खा सकते. क्योंकि उनके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है. तो दोस्तों इसे खाने का भी एक तरीका होता है. आपको करना क्या है. आप लहसुन को 1 हफ्ते के लिए शहद में डुबोकर रख दें. उसके बाद आप रोज इसकी एक कली खाएं. अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है. तो आप सुबह खाली पेट दो कली खा सकते हैं. अगर आपकी उम्र 20 साल से 40 साल के बीच में है. तो आप सुबह तीन से चार कली भी खा सकते हैं. क्योंकि जब हम यंग होते हैं. तो हमारा डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है. जब हम वृद्धावस्था की ओर बढ़ते हैं. तो हमारा डाइजेशन सिस्टम कमजोर होने लगता है. जो खाना हम खाते हैं, वह अच्छे तरीके से नहीं पच पाता. जिसके कारण शरीर में थोड़ी थोड़ी प्रॉब्लम आने लग जाती हैं. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है. हमारे डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से पेट खराब रहने लगता है. अगर आप 3 दिन या 5 दिन लगातार  कच्चा लहसुन खाते हैं. तो इसका क्या असर होता है.
ऐसे में यह होता है, कि कच्चे लहसुन में गर्मी होती है. जिसके कारण आप के पेट मैं जो आपकी आते होती है. उसमें जमी हुई जो गंदगी होती है. यह उसे  बॉडी से पूरी तरह से बाहर निकलता है. लेकिन कच्चा लहसुन उन लोगों के लिए है. जिनकी परवर्ती नार्मल है. जिनका शरीर ज्यादा गर्म नहीं रहता है. ऐसे लोगों के लिए कच्चा लहसुन बिल्कुल ठीक है. अगर आप लहसुन को  शहद में भिगोकर खा रहे हैं. तो यह आपके शरीर की चर्बी को कम करता है. जिस के कारण आपकी भूख कंट्रोल में रहती है. इससे आपको एनर्जी भी मिलती है. इसके अलावा इसका एक और अच्छा फायदा है. जैसे जो लोग जिम जाते हैं, उनके मसल्स को स्ट्रांग करने के लिए लहसुन बहुत काम की चीज है. अपने खाने में अगर रेगुलर तरीके से आप लहसुन का इस्तेमाल करते हैं. तो जो आपकी नाड़ियों में ब्लॉकेज की जो प्रॉब्लम आती है. वह कभी नहीं आएगी क्योंकि लहसुन में ऐसे औषधीय गुण होते हैं. जो हमारे खून को पतला करने के लिए मददगार होते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जिनका खून पहले से ही पतला है. तो उनका खून और पतला हो जाएगा, नहीं दोस्तों ऐसा नहीं होगा. क्योंकि हर चीज की हद होती है.  बस आप यह ध्यान रखें कि आपके शरीर की परवर्ती कैसी है. अगर आपके शरीर में से गर्मी निकल रही है. तो  लहसुन को हनी में डालकर खाना चाहिए, अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं है. तो आप बेफिक्र होकर कच्चा लहसुन खा सकते हैं जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है. उन लोगों को डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करना चाहिए. मधुमेह के रोगियों के लिए कच्चा लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे आप अपने खाने में जरूर ऐड करें. आप इसे सब्जी में डालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें. आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. तो दोस्तों हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको यह टिप्स कैसी लगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *