सात दिन लगातार खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे || saunf khane ke fayde

सात दिन लगातार खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे. दोस्तों वैसे तो हमारे भारत में खाना खाने के बाद सौंफ खाने की परंपरा वर्षो से चली आ रही है. सौंफ एक सुगंधित स्वादिष्ट जड़ी बूटी है. सौंफ में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. सौंफ से कई बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है. इसमें पोटैशियम, मैग्निशियम, लोहा,  कॉपर, अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी और ई भी पाए जाते हैं. आपने तो दोस्तों देखा होगा कि होटलों में, या शादियों में खाना खाने के बाद  सौंफ खाने को दी जाती है. क्योंकि इससे जो हमारी पाचन क्रिया है, उसकी शक्ति बढ़ जाती है. जिससे कि हमारा खाया हुआ खाना जल्दी से डाइजेस्ट हो जाता है. इससे हमारे शरीर को और भी काफी सारे फायदे होते हैं.

दोस्तों अगर आपकी आंखों की रोशनी दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है. या अगर आपका मोटापा हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. या फिर आपका वजन कम होता जा रहा है. इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर ग्लो नहीं हैं. या आपको बालों से संबंधित कोई भी समस्या रहती है. इसके अलावा अगर आपको पेट की कोई बीमारी है. जैसे की कब्ज की समस्या बहुत लोगों को रहती है. या खाना अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. पेट में जलन जैसी समस्या रहती है. या खून की कमी रहती है, कई लोगों को कैल्शियम की कमी होती है. तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़िए गा. क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हजारों साल पहले लिखी गई, अष्टांग रीधन जोकि ऋषि भागवट जी ने लिखी थी. तो आज हम आपको उनके अनुसार सौंफ को किस तरह प्रयोग करना है. कितनी मात्रा में  प्रयोग करना है, और किस समय इसका प्रयोग करना है. हम आपको वह सब कुछ बताएंगे.

दोस्तों सौंफ का सेवन तो हम सभी लोग करते हैं. हमारे भारत में कई सालों से सौंफ को खाना खाने के बाद खाया जाता है. लेकिन इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिए, कब खाना चाहिए और किसके साथ खाना चाहिए. यह जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. आप को गुनगुने पानी के साथ सौंफ का कब सेवन करना चाहिए.  शहद के साथ इसका सेवन कब करना चाहिए. और बदाम, मिश्री के साथ इसका सेवन कैसे करना चाहिए. किस तरह की बीमारियों के लिए सौंफ का सेवन करना बहुत सही है. इसके बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है. चलिए दोस्तों आपको बताते हैं यह सारी बातें.

1. Eyes Problem

दोस्तों अगर आप की आंखों की रोशनी दिन पर दिन कम होती जा रही है. आंखों के कमजोर होने के बहुत सारे कारण होते हैं. जैसे कि बहुत सारे लोग कंप्यूटर पर सारा सारा दिन काम करते हैं. सारा सारा दिन मोबाइल चलाते रहते हैं. जिसके कारण उनकी आंखों को आराम नहीं मिलता है. हमारी आंखें दिन प्रतिदिन कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. लेकिन शुरू शुरू में हम इसपर ध्यान नहीं देते हैं. कई लोगों की बचपन से ही आंखें  कमजोर होती हैं. तो दोस्तों ऐसे में आप इसका इलाज आसानी से कर सकते हैं. जिससे आपके -3, -4 जैसे नंबर भी ठीक हो जाएंगे. लेकिन इसका सेवन किस तरीके से करना है. यह हम आपको बताते हैं. आपने दो चम्मच सौंफ का पाउडर लेना है, दो चम्मच मिश्री का पाउडर लेना है. दोस्तों आपको मिश्री का खास ध्यान रखना है, कि मिश्री धागे वाली ही होनी चाहिए, और इसने दो चम्मच बादाम का पाउडर मिला लेना है. उसके बाद इन तीनों चीजों को अच्छे से मिला लेना है. फिर आप जिसका सेवन हल्के गुनगुने दूध के साथ भी कर सकते हैं. अगर आपको दूध को डाइजेस्ट करने में प्रॉब्लम होती है. तो आप इसका सेवन हल्के गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं. दोस्तों इसका सेवन आपको एक चम्मच सुबह और शाम को करना है. तो ऐसा करने से आपकी आंखों की भयंकर से भयंकर कमजोरी भी दूर हो जाएगी.

2. Stomach Fats Less

दोस्तों अब आपको इसके सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताते हैं. दोस्तों अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं. और उस मोटापे को सचमुच में जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको एक चम्मच सौंफ का पाउडर बना लेना है. इसके साथ में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद का रस ले लेना है. इन तीनों को आपको हल्के गुनगुने पानी के साथ लेना है. लेकिन दोस्तों सोने से पहले रात को पानी को तांबे के बर्तन में रख दें, और सुबह उठकर इसको थोड़ा गर्म कर ले और इसके साथ इन तीनों का सेवन करें. दोस्तों पानी को आपने शिप शिप करके पीना है. मतलब के आराम आराम से पीना है. ऐसा करने से क्या होगा कि जो आपका मेटाबॉलिज्म है. वह तेजी से काम करना शुरू कर देता है. क्योंकि अगर मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम नहीं कर रहा है. तो उसी के कारण ही मोटापे की समस्या आती हैं. इसलिए अगर आपको मोटापे को कम करना है. तो आपका मेटाबॉलिज्म तेज होना ही चाहिए.


3. Stomach irritation and Constipation problem

दोस्तों अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है. कब्ज की समस्या रहती हैं. पेट में जलन होती रहती है, और आप जो भी खाते हैं. वह आपके शरीर को नहीं लग रहा है. या फिर खून की कमी रहती है, या कैल्शियम की कमी रहती है. तो इसके लिए आपको एक चम्मच सौंफ का लेना है. इसके साथ आपको एक चम्मच शहद का लेना है. लेकिन अगर आपको डायबिटीज़ की प्रॉब्लम है. तो आप शहर नहीं ले सकते. और इसके साथ एक चम्मच आपको गुड का लेना है. याद रखे दोस्तों गुड डार्क ब्राउन होना चाहिए. आपको यलो कलर का गुड नहीं लेना है. क्योंकि वह अच्छा नहीं होता. दोस्तों आपको एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच शहद, और एक चम्मच गुड का लेना है. इन तीनों को एक समान मात्रा में मिलाकर सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करना है. इसका सेवन करने से खतरनाक से खतरनाक पेट की बीमारी दूर हो जाएगी. ज्यादातर लोगों को गैस की समस्या बहुत रहती है. इस बीमारी को तो यह जड़ से खत्म कर देता हैं.

4. Want to see young

चलिए जानते हैं, इसके अगले फायदे के बारे में. दोस्तों अगर आप जवान देखना चाहते हैं. और आप चाहते हैं कि आपका चेहरा समय से पहले बूड़ो की तरह ना दिखे. आपके चेहरे पर झुर्रियां ना पड़े और आपके बाल समय से पहले सफेद ना हो. आपके चेहरे पर ग्लो हमेशा ही बना रहे. मतलब के आपका बुढ़ापा काफी देर बाद ही आए. मतलब के 50 साल के बाद ही आपके बाल सफेद होने शुरू हो और आपके चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो. दोस्तों आप तो देखते ही होंगे कि काफी सारी जो एक्ट्रेस हैं. वह ज्यादा उम्र की होने के बावजूद भी काफी जवान दिखती हैं. तो इसीलिए हम आपको एक बहुत ही बेहतरीन उपयोग बताएंगे. इसके लिए आपको एक चम्मच आंवले का चूर्ण लेना है. एक चम्मच सौंफ का पाउडर लेना है. सौंफ पाउडर बनाने के लिए आपको पहले इसे तवे पर भूनना पड़ेगा. और जब इसका कलर लाइट ब्राउन हो जाए. तो इसे पीसकर इसका पाउडर बना लेना है. उसके बाद एक गिलास हल्का गुनगुना पानी तांबे के बर्तन में आपको सारी रात रख लेना है. फिर सुबह उठकर उसमें एक चम्मच शहद, आधे नींबू का रस, मिला लेना है. ध्यान रखे दोस्तों अगर आपको शुगर की समस्या है, तो आपको शहर को नहीं लेना है. तो दोस्तों अगर आप इस ड्रिंक को हफ्ते में दो से तीन बार लेते हैं, और 1 महीने में 10 से 12 बार इसका सेवन करते हैं. तो आप देखेंगे कि अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आ रही हैं. आपके चेहरे पर ग्लो नहीं है, और आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं. इसके साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो रहे हैं. इसका सेवन करने से आपको ऐसी परेशानियों का सामना बिल्कुल भी नहीं करना पड़ेगा.


5. Pain of the Joint

दोस्तों अगर आपके घर में किसी को भी कैल्शियम की कमी है. हड्डियों में दर्द होता रहता है और जोड़ों में से कट कट की आवाज आती है. जो कि ज्यादातर कैल्शियम की कमी के कारण ही होता है. अगर आपको ऐसी परेशानी है. तो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हम आपको इसका एक बहुत ही बेहतरीन उपाय बताएंगे. आपको रात को सोते समय तांबे के बर्तन में एक गिलास पानी को रख लेना है. फिर उसके बाद अगली सुबह उस पानी को स्टील के बर्तन में डालकर हल्का गुनगुना कर लेना है. उसके बाद फिर आपको एक चम्मच सौंफ का पाउडर और एक चम्मच तिल का पाउडर लेकर पानी में अच्छे से मिलाकर उसे पी लेना है. ऐसा करने से आपके शरीर में जो भी कैल्शियम की कमी है. वह बहुत जल्दी दूर होना शुरू हो जाएगी. इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और जो कट कट की आवाज आती है वह आनी बिल्कुल ही बंद हो जाएगी.


6. Inner weakness for youth
इसके अलावा दोस्तों अगर आपको अर्थराइटिस की प्रॉब्लम है, इसके साथ ही ज्यादातर आजकल के नौजवानों को अंदरूनी कमजोरी जो होती है. मतलब के उनमें जोश की कमी रहती है. तो इसके लिए भी हम आपको एक जबरदस्त उपाय बताएंगे. जिससे आपको इससे राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. इसके लिए आपको एक चम्मच सौंफ  का चूरन, एक चम्मच त्रिफला चूर्ण, और एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण, इन तीनों को आपस में मिलाकर सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करना है. इसके साथ अगर आप थोड़ा गुड का सेवन करेंगे. तो वह भी काफी लाभदायक रहेगा.
तो दोस्तों यह थे सौंफ के जबरदस्त फायदे. इसलिए दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो. तो हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें. धन्यवाद ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *