सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर में क्या होता है यह जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी || Stale mouth drinking water Benefits

सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर में क्या होता है यह जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी.

दोस्तों क्या आपको पता है. सुबह उठकर हम सबसे पहले जो चीज खाते हैं. उससे यह साबित हो जाता है. कि हम लोग जीवन भर कितना स्वस्थ रहेंगे. और जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले Bed Tea पीते हैं. तो उन लोगों की तबियत तो खराब होगी ही. चाहे इसका असर उसी समय ना हो लेकिन कुछ साल बीतने पर आपकी बॉडी में जब (Acidity) पित्त बढ़ जाएगा, तब आपको हारमोन इंबैलेंस की कई बीमारियाँ जैसे कि Arteries और Diabetes हो सकती हैं. कुछ लोगों का कहना है कि Diabetes मीठा खाने से होती है. लेकिन दोस्तों इसका कारण मीठा नहीं बल्कि आपका गलत खान पान और गलत लाइफ़स्टाइल जिम्मेदार है. इसी तरह अगर मोटापे की बात करें तो कुछ लोगों को लगता है कि मोटापा ज्यादा खाने से होता है. दोस्तों हम आपको बता दें कि मोटापा ज्यादा खाने से नहीं बल्कि गलत खाने पीने से होता है.
आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या फायदे होते हैं. अब आप सोचेंगे कि पानी से भला क्या हो सकता है. हम तो बचपन से ही पानी पीते आ रहे हैं. भला यह भी कोई बताने वाली बात है क्या. लेकिन हम आपको बता दें पानी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है. आप लोगों ने बचपन में सुना ही होगा कि हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है. इन पांच तत्वों में पानी भी मौजूद है. लेकिन क्या आपको यह पता है की इन पांच तत्वों में से पानी सबसे महत्वपूर्ण तत्व है. मतलब कि हमारा शरीर 70% पानी से ही बना है. क्योंकि 70% हिस्सा हमारी शरीर में सिर्फ पानी का है. इसलिए तो आयुर्वेद में पानी पीने से जुड़े हुए अनेकों नियम मौजूद हैं.
आयुर्वेद में कहा जाता है कि बाकी नियमों का पालन करें चाहे ना करें लेकिन पानी से जुड़े हुए नियमों का पालन करना अत्यधिक जरूरी है. क्योंकि बिना खाए तो इंसान कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है. लेकिन पानी के बिना जिंदा रहना नामुमकिन है. इसीलिए पानी से जुड़ी हुई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. हम आपको यह चीज इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आपको पानी पीने का सही तरीका मालूम ही नहीं होगा.
आप लोगों ने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं, कुछ लोग गर्म पानी पीते हैं, कुछ लोग खड़े होकर या कुछ लोग बैठ कर, कुछ लोग गिलास से या कुछ लोग बॉटल से, और कुछ लोग अपने हाथों से पानी पीते हैं. इससे यह पता चलता है कि हर इंसान का पानी पीने का तरीका अलग होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बताने वाले हैं. जिन नियमों को अपना कर आप जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं. और यह सारे नियम पानी से ही जुड़े हुए हैं. क्योंकि जैसे हमने आपको बताया है कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत इंपोर्टेंट है. इसलिए हम आपको बताएंगे कि सुबह खाली पेट बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है. कौन सी बीमारियाँ हैं जो ऐसा करने से ठीक हो सकती है
बासी मुंह पानी पीने के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं. जब आप सुबह उठते हैं तो आपके बासी मुंह की जो लार होती हैं. वह हमारे लिए अमृत का काम करती है. लेकिन जब हम सुबह उठकर सबसे पहले ब्रश कर लेते हैं. तब यह लार मुंह से बाहर निकल जाती है. और जिससे हमें फायदा होना था उसे तो हम बाहर फेंक देते हैं. बासी मुंह की लार अगर आप आंखों के नीचे लगाते हो तो इससे आप के Dark Circle दूर हो जाते हैं और इस लार को अगर आप अपने मुंह पर निकले Pimple के ऊपर भी लगाते हैं. तो यह भी कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं.

इतना ही नहीं बल्कि रिसर्च में यह साबित हुआ है कि हमारी लार में Painkiller के गुण होते हैं. जब बचपन में हमारी उंगली पर चोट लगती थी. तो हम एकदम अपनी उंगली को मुंह में डाल लेते थे. जिसे हमारा खून बहना भी बंद हो जाता था. और उंगली में दर्द भी कम हो जाता था. यह दर्द इसलिए कम होता था क्योंकि आपकी लार उंगली के उस दर्द वाले हिस्से पर लग जाती थी. आप लोगों ने देखा होगा कि जानवर भी अपने घाव को चाटते रहते हैं. और हम सोचते हैं कि यह ऐसा करके बेवकूफी वाली बात करते हैं. लेकिन यह कुदरती नियम है. क्योंकि जब जानवर अपने घाव को चाटता है, तो चाटने पर उस पर लार लग जाती है. लार एक Painkiller का काम करती है. और यह एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी है. जिसके कारण हमारा घाव जल्दी भरने लगता है और दूसरा दर्द भी कम हो जाता है.
बासी मुंह की लार आपके पेट में जरूर जानी ही चाहिए. इससे डाइजेशन में मदद मिलती है. जब आप सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीते हैं, तब यह लार आपके पेट में चली जाति है. जिससे हमारा पेट स्वस्थ रहता है. और आयुर्वेद कहता है कि हर इंसान का पेट स्वस्थ होना ही चाहिए. क्योंकि हमारा पेट की सारी बीमारियों को जन्म देता है. जैसे कि Diabetes, High Blood Pressure, Arteries या फिर कैंसर, यह सभी बीमारियाँ तभी आती हैं. जब हमारा पेट खराब होता है. लेकिन हमारा पेट तभी खराब होता है, जब हमारा खान-पान गलत होता है. जैसे कि पानी से जुड़े नियमों का पालन ना करना. अगर आप ठंडा पानी पी रहे हैं तो इससे आपका पेट खराब होगा और आपका वजन भी बढ़ जाएगा. अगर आप बासी मुंह गुनगुना पानी पी रहे हैं तो इससे आपका पेट एकदम स्वस्थ रहेगा और वजन भी कम होगा. अब आपको बताते हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं.
जब आप सुबह उठे तो सबसे पहले बिना ब्रश किए 1 से 2 गिलास गुनगुने पानी के जरूर पीए. और ऐसा करने से आपके High Blood Pressure की प्रॉब्लम जड़ से खत्म हो जाएगी. High Blood Pressure जिसे Hypertension और Silent killer भी कहा जाता है. Silent killer का मतलब है कि यह धीरे से आपकी जान भी ले सकता हैं. अगर आपको High Blood Pressure है तो आप की मौत भी हो सकती हैं. क्योंकि High Blood Pressure में जो हमारा खून होता है वह बहुत गंदा होता है. और यह गंदा खून Arteries में Blockage पैदा करता है. जिसे दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है और इस वजह से Heart Failure हो सकता है. इसके अलावा High Blood Pressure होने पर हमारे दिमाग की नसों में प्रेशर बढ़ जाता है. जिससे आपको Brain Stroke आ सकता है. जिस से लकवा होने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए अगर आप इन सभी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको High Blood Pressure प्रॉब्लम को खत्म करना होगा. और इसका इलाज सुबह उठ कर बासी मुंह गुनगुने पानी का सेवन करना है. लेकिन High Blood Pressure के लिए अगर आप चाहे तो 3 से 4 गिलास पानी भी पी सकते हैं. जितना भरपेट आप पानी पिएंगे इतना जल्दी आपको High Blood Pressure से आराम मिलेगा. 3 से 4 महीने के अंदर आपका पुराने से पुराना High Blood Pressure ठीक हो जाएगा.
इसके अलावा कभी भी आपकी किडनी में स्टोन हो जाए. मतलब के किडनी में पथरी हो जाए तो आपको कहीं भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है. क्योंकि जब भी आप बासी मुंह गुनगुना पानी पीते हैं, तो यह आपकी पूरी Body को Detox करता है. धीरे-धीरे जब आपका पेट साफ हो जाएगा तो किडनी स्टोन ऑटोमेटिक से खत्म हो जाएंगे. बस आपको सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना है. वैसे जो लोग सुबह उठते ही Bed Tea लेते हैं. उन्हें ऐसा करना बिल्कुल बंद करना चाहिए. वैसे तो चाय पीना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता लेकिन Bed Tea से तो बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है.
अगर आप बासी मुंह गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपका मोटापा भी कम होता है. बहुत से लोग आजकल मोटापे से परेशान हैं. लोगों का कहना है कि वह खाते बहुत कम है, लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पाता. इसका बहुत बड़ा कारण यह है कि आप खाते तो जरूर कम हैं, लेकिन आप को पानी पीने का सही तरीका मालूम नहीं है. क्योंकि आप जब भी ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है. और साथ ही आपको Constipation की शिकायत हो जाती हैं. और आते सुकड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ जाता है. इसके अलावा अगर आप पानी को एकदम ही पी जाते हैं मतलब के शिप शिप करके नहीं पीते तो आपके पेट के अंदर लार कम जाती हैं. जिससे आपका डाइजेशन सिस्टम खराब होता है. अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो भी यह पानी आपके शरीर में काफी स्पीड से जाता है. और पेट में प्रेशर पैदा करता है. जिससे आपका डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है. इसलिए पानी को आप को शिप शिप करके ही पीना चाहिए और पानी कभी भी ठंडा नहीं पीना चाहिए पानी को आप या तो गुनगुना करके या नार्मल टेंपरेचर पर रखकर पी सकते हैं. पानी हमेशा बैठ कर ही पीना चाहिए खाना खाने के बाद आपको सिर्फ हल्का सा पानी पीना चाहिए. और खाना खाने के 1 घंटे बाद आप ज्यादा पानी पी सकते हैं. तो ऐसा करने से आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा.

इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर पिंपल होते हैं. तो आप सोचते होंगे कि कई तरह की क्रीम लगाने से और दवाइयों से यह ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता. क्योंकि चेहरे के पिंपल का कारण होता है आपके खून में गंदगी का होना. और खून में गंदगी का कारण पेट में गड़बड़ी होना है. और जब आप बासी मुंह पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट स्वस्थ होगा. पेट स्वस्थ होने से आपका खून साफ हो जाएगा. और खून साफ होने से Pimple अपने आप ही गायब हो जाएंगे. जब हमारा खून गंदा होता है तो यह चेहरे पर Pimple के रूप में बाहर निकलता है. इस पर आप चाहे कितनी भी दवाइयाँ और चाहे कितनी भी क्रीम लगा ले लेकिन जब तक आपका पेट साफ नहीं है तब तक आपको कोई भी असर नहीं होगा.
इसके अलावा दोस्तों अगर आप Arteries गठिया की समस्या से परेशान हैं. तो आपके लिए बासी मुंह गुनगुना पानी बहुत ही अच्छा है. Arteries की प्रॉब्लम का मुख्य कारण शरीर में (Acidity) पित का बढ़ना होता है. बॉडी में Acidity की समस्या कम पानी पीने के कारण और एसिड वाला खाना खाने की वजह से होती है. इसके अलावा जब पेट खराब होता है तब भी Acidity की समस्या बढ़ जाती है. अगर इस समस्या को दूर करना है तो सुबह बासी मुंह आप को गुनगुना पानी पीना चाहिए. जैसे ही आपका पेट स्वस्थ हो जाएगा. तब आप को Arteries की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
इसके अलावा दोस्तों अगर आपको कब्ज Constipation की प्रॉब्लम रहती है. तो इसके लिए बासी मुंह गुनगुना पानी बहुत ही अच्छा साबित होता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं. हमारे भारत में 30% लोग ऐसे हैं जो इस समस्या से ग्रसित हैं. इसका मुख्य कारण हमारा खान पान गलत होना है. इसलिए आपको अपने पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. जब भी हमारे शरीर में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो हमारा शरीर हमें कुछ इशारे जरूर देता है. लेकिन हम उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं. जैसे कि जब आपका सिर दर्द होता है तो आपका शरीर आपको बताता है कि आपके शरीर में कोई ना कोई प्रॉब्लम है. लेकिन इस हालात में हम Painkiller खा लेते हैं. और हमें लगता है कि हमारा सिर दर्द ठीक हो गया. लेकिन हम प्रॉब्लम को इग्नोर कर देते हैं. जिससे प्रॉब्लम धीरे-धीरे बढ़ती रहती है. और आगे चलकर आपको गंभीर बीमारी हो जाती है. इसलिए आप Painkiller का इस्तेमाल मत कीजिए. और आयुर्वेद के साथ इन बीमारियों का जड़ से इलाज करें.
दोस्तों अगर आप भी ऐसी ही जानकारियाँ जल्दी पाना चाहते हैं और अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमारी साइट के राइट साइड में दिए गए नोटिफिकेशन बेल के बटन को दबाकर हमें सब्सक्राइब जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *