Why Qatar is very rich country Interesting Facts About Qatar in Hindi

Why Qatar is very rich country Interesting Facts About Qatar in Hindi 
 
दोस्तों अगर आप से कभी भी पूछा जाए कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है. तो आपका शायद जवाब होगा कि अमरीका या जपान. लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. बल्कि दुनिया का सबसे अमीर देश कतर है. क्योंकि यहां पर एक बर्गर से भी सस्ता पेट्रोल मिल जाता है. जिसकी कीमत जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. कतर दुनिया के मिडिल ईस्ट में स्थित है. इसे दुनिया का एक बेहतरीन देश माना जाता है. दोस्तों आप अब यह सोच रहे होंगे कि आखिर कतर दुनिया का सबसे अमीर देश कैसे हैं. तो दोस्तों इस जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा. इसे पढ़ने के कारण आपको कतर देश की चकाचौंध और अमीरी राज पता लग जाएगा.
दोस्तों पहले जमाने में कतर भी हमारे देश जैसे ही ब्रिटिश सरकार का गुलाम हुआ करता था. कतर हमेशा से ही अमीर देश नहीं था. 50 साल पहले कतर में दूर-दूर तक सिर्फ रेट के टीले ही दिखाई देते थे. और यहां पर मोतियों को पैदा करने का काम भी किया जाता था. लेकिन दोस्तों समय जितना भी बुरा हो वह बदल ही जाता है. तभी 1950 में यहां पर प्राकृतिक गैस और तेल के भंडारों का पता चल गया. जिसने कतर की किस्मत को ही बदल कर रख दिया. तकरीबन 55 साल तक गुलाम रहने के बाद सन 1971 में कतर को ब्रिटिश सरकार से आजादी मिल गई. और फिर देखते ही देखते कतर ने तरक्की की राह पर चलना शुरू कर दिया. बहुत ही कम समय में ज्यादा तरक्की करते हुए कतर ने पूरे वर्ल्ड में अपनी एक अलग पहचान बना डाली.
अब्दुल्ला बिन जस्टिन मोहम्मद अब्दुलघानी कतर के संस्थापक थे. और उन्होंने ही कतर के प्राकृतिक संसाधनों को बेचकर बहुत सारी दौलत इकठी कर ली थी. कतर के पास पैसा सिर्फ तेल से ही नहीं बल्कि समुंदर में से मछलियों को पकड़कर भी आता है. इसी कारण से कतर के पास इतना ज्यादा धन है. दोस्तों हमने आपको बताया था. कि कतर में पेट्रोल की कीमत बर्गर से भी ज्यादा काम है. वहीं जहां पर कतर में बर्गर की कीमत ₹300 बताई जाती है. वहीं दूसरी तरफ वहां पर 1 लीटर पेट्रोल सिर्फ ₹35 में मिल जाता है.
कतर की कुल आबादी तकरीबन 22 लाख है. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यहां की आबादी में से सिर्फ 10% लोग ही कतर के मूल निवासी हैं. बल्कि 88% आबादी यहां पर बाहर से काम करने आए हुए लोगों की है. कतर में इंडियन लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. जो की कुल आबादी का तकरीबन 28% है. लेकिन दोस्तों दुनिया के ज्यादातर लोग सोचते हैं कि दुबई में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा अमीर होते हैं. लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कतर में रहने वाले लोग दुबई के लोगों से बहुत ही ज्यादा अमीर है. वही कतर में प्रति व्यक्ति आय दुबई के लोगों से 2 गुना ज्यादा है. इसके अलावा दोस्तों दुनिया भर में प्रति व्यक्ति आय के मामले में भी कतर दुनिया के पहले स्थान पर आता है. कतर प्रति व्यक्ति आय के मामले में देश को $124930 GDP देता है. कतर दुनिया का एक ऐसा देश है. जहां पर एक भी गरीब इंसान नहीं है. वही यहां पर बेरोजगारों की संख्या एक प्रसिद्ध है. यहां पर हर एक तीसरे घर में रहने वाले लोग अरबपति होते हैं.
दोस्तों कतर की राजधानी दोहा शहर है. जो कि कतर की राजधानी होने के साथ-साथ एक बहुत बड़ा नगर भी हैं. यह देश के पूर्वी तट पर बसा हुआ है. यहां पर लगभग 13.5 लाख लोग रहते हैं. जो कि यहां की कुल आबादी का 60% हिस्सा होता है. दोस्तों कतर एक पढ़े लिखे लोगों को वाला देश है. और आपको जानकर हैरानी होगी यहां पर साक्षरता दर 97.5% है. कतर की करेंसी को कतरी रियाल बोला जाता है. यहां के 1 कतरी रियाल की कीमत लगभग भारत के ₹20 के बराबर है. कतर में इनकम टैक्स बिल्कुल भी नहीं लिया जाता और साथ ही दूसरे टैक्सओ की मात्रा भी बिल्कुल ही कम है. क्योंकि इनकी कमाई तेल से ही काफी ज्यादा हो जाती है. इसलिए इन्हें इनकम टैक्स की जरूरत ही नहीं पड़ती. इसके अलावा यहां पर बिजली, पानी, मेडिकल सुविधाएं सब फ्री में दी जाती हैं. दोस्तों 2022 में होने वाला फीफा वर्ल्ड कप कतर में ही होगा और इसे देखने के लिए लोग काफी उत्साहित हो रहे हैं. कतर सिर्फ अरब देशों में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसा छोटा देश होगा जोकि छोटा होने के बावजूद भी फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. यह वर्ल्ड कप कतर की राजधानी शहर दोहा में खेला जाएगा.
बाहर से आए हुए लोगों की वजह से यहां पर लड़कियों के मुकाबले लड़कों की संख्या बहुत ज्यादा है. कतर की ज्यादातर आबादी में युवाओं का हिस्सा ही शामिल है. यहां पर लड़कियों की आबादी तकरीबन 20% ही है. यहां पर मुसलमानों की बजाय दूसरे धर्मों के लोग काफी संख्या में रहते हैं. कतर का कानून बहुत ही सख्त कानून माना जाता है. यहां पर महिलाओं को लेकर बहुत ही कड़े कानून बनाए हुए हैं. उदाहरण के तौर पर यहां की औरतें गाड़ी तो चला सकती हैं. लेकिन उन्हें ज्यादातर नकाब में ही रहना पड़ता है. कतर में कोई भी लड़की अपने घुटनों से ऊपर का ड्रेस नहीं पहन सकती क्योंकि यह उनके कल्चर के खिलाफ हैं. वहीं अगर आप कतर में किसी और धर्म की निंदा करते हुए पकड़े जाते हैं. तो आपको तकरीबन 7 साल की सजा हो सकती है. यहां पर मुसलमानों के लिए शराब को बेचना और खरीदना सख्त मना है. जो कि यहां के कानून के खिलाफ है. कतर देश में अल्कोहल तो बेन है. लेकिन फिर भी कुछ होटलों के पास इसे खरीदने और बेचने का लाइसेंस भी है. कतर में खेती बिल्कुल ना के बराबर ही होती है क्योंकि यहां पर खेती करने के लिए प्राप्त जमीन नहीं है. इसीलिए यहां पर वेज खाने की कीमत पेट्रोल की कीमत से काफी ज्यादा है. इसीलिए यहां पर ज्यादातर खाने की चीजों को दूसरे देशों से मंगवाया जाता है. कतर में आज भी राजशाही शासन चला आ रहा है. तमे बिन मोहम्मद अल थानी यहां का एक अमीर शेख है. जिसे आप राजा भी बोल सकते हैं. दोस्तों विश्व की बड़ी-बड़ी कंपनियों में कतर का हिस्सा है. लंदन का नामी डिपार्टमेंटल स्टोर, हैड्रेसस, फ्रांस की लग्जरी सामान बनाने वाली कंपनी और जर्मन फुटबॉल क्लब में इसकी हिस्सेदारी है. इसके अलावा कतर ने पश्चिमी देशों के कई बड़े होटल और लग्जरी प्रॉपर्टी को भी खरीद रखा है. दोस्तों कतर दुनिया का सबसे अमीर देश होने के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी भी कतर में ही है. एमिरेट्स एयरलाइंस जैसी कंपनी भी इसी से संबंधित हैं. कतर का हामत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा  दुनिया के 9 में स्थान पर हैं. यहां पर प्रत्येक वर्ष करीब 50 लाख यात्रियों को संचालन करने की समर्था है. बहुत से खाड़ी देशों का ऐसा मानना है कि कतर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंक का सहयोग करता है. और साथ ही आतंक के लिए फंडिंग भी निकलता है. इसलिए उन देशों में कतर से हर तरह के संबंध खत्म कर लिए हैं. इसके साथ ही सऊदी अरबिया, यूए, इजिप्ट और बहरीन ने कतर को अपने देश के एयरबेस में घुसने के लिए मना कर दिया था.
दोस्तों घूमने के हिसाब से कतर एक बहुत ही सुरक्षित देश माना जाता है. यहां पर क्राइम रेट बिल्कुल ना के बराबर है. कतर ने अपने देश में टूरिज्म को बढ़ाने के लिए 80 देशों के लोगों को फ्री वीजा और फ्री एंट्री देने की घोषणा कर दी है. जिसमें हमारे भारत को भी शामिल किया गया है. मतलब के आप को कतर आने के लिए किसी भी तरह के वीजा शुल्क देने की जरूरत नहीं है. दोस्तों अब हम आपको वह जगह भी बताएंगे जिन्हें आपको टूर के दौरान अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए.
1. The Pearl
दोस्तों यह एक बहुत ही खूबसूरत दीप है. यह एक मानव निर्मित है. मतलब कि इस दीप को इंसानों द्वारा बनाया गया है. और यह दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा मशहूर हैं. इस दीप को पर्ल इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे मोती के आकार में बनाया गया है. इस दीप में बनी हुई 31 बड़ी बड़ी गगनचुंबी बिल्डिंग इस दीप की आइडियल है. जैसे ही आप इन बड़ी बड़ी बिल्डिंग के आसपास घूमोगे. तो आपको कई सारे लग्जरी और शानदार नजारे देखने को मिलेंगे. जो कि बिल्कुल इन बिल्डिंग के सामने होंगे. पैरोल के फेरारी शोरूम में घूमने के अलावा भी यहां पर खरीदारी करना एक कमाल का एक्सपीरियंस है. इसलिए अगर आपको भी फेमस लाइफ़स्टाइल को देखना है तो आप को पैरोल जरूर जाना चाहिए.
2. Katara Cultural village
दोस्तों इस विलेज को कल्चर की घाटी के नाम से भी जाना जाता है. घूमने आए लोगों के लिए इसे देखना बहुत ही दिलचस्प है. यह विलेज खासकर उन लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है. जिनकी वास्तुकला,परंपरा, रंगमंच में दिलचस्पी होती है. इस कल्चरल विलेज का निर्माण दोहा और पैरोल के बीच तटीय भूमि पर किया हुआ है. यहां पर आपको खूबसूरत विरासत केंद्र,ओपेरा हाउस, पुस्तकालय, रंगभूमि और आर्ट गैलरी आदि देखने को मिलेंगे. कल्चरल विलेज का सबसे आकर्षण का केंद्र यहां की कटारा मस्जिद है. इस इमारत में इस्तेमाल की गई नीले, पीले और लाल रंग की मोजाइक इसे बहुत ही खूबसूरत बना देती है. इसके अलावा यहां पर विजिटर समुद्र तटों पर मजे कर सकते हैं. और साथ ही वाटर स्पोर्ट का भी मजा उठा सकते हैं.
3. Doha Desert
दोस्तों अगर आप भी कभी कतर घूमने जाते हैं तो आपको दोहा डेजर्ट का मजा तो जरूर लेना चाहिए. दोस्तों रेगिस्तान में दूर दूर तक फैली हुई रेत उसकी पहचान होती है. और इसीलिए दोहा डेजर्ट भी बिल्कुल कम नहीं है यहां के रेगिस्तान की सुंदरता आप का मन मोह लेगी. यहां पर आपको गाड़ी से डेजर्ट सफारी का लुफ्त उठाने का मौका मिलता है. और साथ-साथ यहां पर ऊंट की सवारी करना आपकी यात्रा में चार चांद लगा देता है. यहां पर गाड़ी के अलावा एटीवी या सिमिलर बाइक हायर करके भी आप यहां घूम सकते हैं.
4. The National Museum of Qatar
दोस्तों यह म्यूजियम कतर की राजधानी दोहा शहर में स्थित है. यह म्यूजियम अपने डिजाइन के लिए बहुत ही ज्यादा मशहूर है. यहां पर बिल्डिंग को बड़े ही परफेक्ट तरीके से बनाया गया है. जिसे देख कर सब लोग हैरान रह जाते हैं. डिजर्ट रोज से इंस्पायर इस इमारत में 23 घुमावदार किनारे हैं. इस म्यूजियम ने अपने उद्घाटन के 1 साल के कम समय में ही 450000 विजिटर का स्वागत किया. दोस्तों इस म्यूजियम की सबसे खास बात यह है कि यहां पर चित्रों और मूर्तियों के माध्यम से नहीं बल्कि 21वीं सदी की रोशनी और म्यूजिक के माध्यम से कतर के इतिहास को दर्शाया गया है.
5. The Museum of Islamic Art
दोस्तों यह म्यूजियम पानी के बीचो-बीच बना हुआ है. यह संग्रहालय बहुत ही खूबसूरत है. शार्क और बॉक्स के किनारों वाली यह इमारत सफेद रंग की है. जैसे-जैसे आप इस की ओर बढ़ेंगे. तो आपको एक पानी से बना पुल को पार करना होगा. इसके पास जाते वक्त आपको इसकी खूबसूरती को देखकर एक अनोखी खिंचाव महसूस होगी. जैसे ही इस म्यूजियम पर सूरज की रोशनी पड़ती है. तो यह बहुत ही सुंदर तरीके से चमकने लग जाता है. जैसे ही आप इस म्यूजियम के अंदर कदम रखेंगे. तो इसके शानदार लुक को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. प्राचीन कलाकृतियों के साथ यह म्यूजियम मुस्लिम कला और इतिहास का एक शानदार नमूना है. इसके अलावा कतर में घूमने के लिए और भी काफी शानदार जगह मौजूद है. जिस में शामिल है स्टेट ग्रैंड मस्जिद, दोहा करनीचे, बर्जेन टावर, सौक वाक़िफ़, अल वक्र म्यूजियम, एस्पायर पार्क आदि. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं. दोस्तों आप हमारी इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *